Monday, May 27, 2024
Advertisement

पैकेट वाला दूध, टेट्रा पैक या कच्चा दूध, जानिए आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग पैकेट वाला दूध पीते हैं। कुछ लोग टेट्रा पैक वाला दूध पीते हैं तो कुछ लोग कहीं आसपास से दूध खरीदकर पीने लगते हैं। जानिए इनमें से कौन सा दूध सेहत के लिए फायदेमंद है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 17, 2024 14:02 IST
Milk Type- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Milk Type

दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध से कैल्शियम, विटामिन डी, फैट्स और विटामिन बी12 मिलता है। गाय के दूध को तो अमृत माना जाता है। लेकिन आजकल शहरों में लोगों को शुद्ध दूध भी नसीब नहीं हो पा रहा है। महानगरों में रहने वाले ज्यादातर लोग पैकेट वाला दूध पीने पर मजबूर हैं। डेयरी से पैक होकर ये दूध शहरों में पहुंचता है। हालांकि इस बीच दूध को कई तरीकों से शुद्ध बनाने और जल्दी खराब न होने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। पॉलिथिन वाला दूध पाश्चराइज्ड होता है जिसे हाई हीट पर पकाया जाता है। इस प्रक्रिया में दूध के कई पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। हालांकि दूध को तैयार करने वाले निर्माता इसे सबसे ज्यादा सुरक्षित और फ़ायदेमंद मानते हैं। जानते हैं आपकी सेहत के लिए कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद है?

कौन सा दूध है सेहत के लिए फायदेमंद?

  1. कच्चा दूध- इस तरह का दूध डायरेक्ट गाय भैंस से निकालकर पीने वाला दूध होता है। कई बार इस दूध में हानिकारक बैक्टीरिया भी पैदा हो सकते हैं। पशु की सफाई ठीक से न की गई हो या फिर दूध निकालने वाला बर्तन ठीक से क्लीन न हो तो ये नुकसान कर सकता है। हालांकि इस दूध को गर्म करके पी सकते हैं। कच्चा दूध सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

  2. पैकेट वाला दूध- कई कंपनियां पैकेट बंद दूध बेच रही हैं। ये दूध पाश्चराइज्ड और होमोजिनाइज्ड होता है। इस दूध को पहले एक खास हाई तापमान पर गर्म किया जाता है और तुरंत ठंडा किया जाता है, जिससे दूध के अंदर पाए जाने वाले बैक्टीरिया और अशुद्धियां खत्म हो जाती हैं। ऐसे दूध में विटामिन डी और कई दूसरे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। हावर्ड यूनिवर्टी में हुए एक रिसर्च की मानें तो पैकेज बंद पॉलिथिन वाला दूध सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। प्लास्टिक में BPA (रासायनिक बिस्फेनॉल ए) होता है। प्लास्टिक में पाया जाने वाला ये BPA कई बीमारियों का कारण बनता है।

  3. टेट्रा पैक दूध- इस दूध को सबसे ज्यादा सुरक्षित और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। टेट्रा पैक में मिलने वाले दूध को अल्ट्रा हाई टेंपरेचर (Ultra-High Temperature) पर हीट किया जाता है। कई बार इसे उच्च तापमान पर कम समय के लिए रखा जाता है और तुरंत ठंडा कर देते हैं। इस दूध 6 लेयर्स वाले डब्बे में पैक किया जाता है। टेट्रा पैक वाले दूध को कहीं ज्यादा हेल्दी और सेफ माना जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement