Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

इजराइल के लिए बड़ा खतरा बना हिजबुल्लाह, घातक हथियारों से कर रहा हमला; जानें सबसे डराने वाली बात

एक तरफ जहां इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है तो वहीं दूसरी ओर आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने भी अपनी रणनीति में बदलाव किया है। हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हमले तेज कर दिए हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 17, 2024 20:02 IST
हिजबुल्लाह लड़ाके- India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्लाह लड़ाके

बेरूत: लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने इस सप्ताह उत्तरी इजराइल में एक सैन्य चौकी पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए थे। हिजबुल्लाह की तरफ से किए गए इन हमलों में तीन सैनिक घायल हो गए थे। इजराइली सेना की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है। हिजबुल्लाह बीते सात महीने से इजराइल पर लगातार हमले कर रहा है लेकिन बृहस्पतिवार को किए गए हमले में उसे पहली बार कामयाबी मिली। माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने ये हमले इजराइली हवाई क्षेत्र के भीतर से किए थे। 

उन्नत हथियारों का किया इस्तेमाल 

देखने वाली बाच यह भी है कि, हिजबुल्लाह ने हाल के सप्ताहों में इजराइल पर हमले तेज कर दिए हैं, खासकर गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर रफह में इजराइली घुसपैठ के बाद से इनमें खासी तेजी देखने को मिली है। आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने इजराइल के अंदरूनी इलाकों को निशाना बनाकर कई हमले किए हैं साथ ही नए और अधिक उन्नत हथियारों का इस्तेमाल भी किया है। 

इजराइल को संदेश 

हिजबुल्लाह पर करीबी नजर रखने वाले लेबनानी राजनीतिक विश्लेषक फैसल अब्दुल-सातेर ने कहा, ‘‘यह इजराइली दुश्मन को जमीन पर संदेश भेजने का एक तरीका है, जिसका अर्थ है कि यह हमारे पास जो कुछ है उसका हिस्सा है, और यदि आवश्यक हो तो हम और अधिक हमला कर सकते हैं। ’’ सीमा पार से गोलीबारी अक्टूबर की शुरुआत से ही जारी है। अप्रैल के मध्य में इजराइल पर ईरान की तरफ से किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद हिजबुल्लाह की तरफ से हमले तेज हुए हैं। 

हिजबुल्लाह ने दी थी धमकी

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, रफह में इजराइल की सैन्य कार्रवाई को लेकर हिजबुल्लाह ने इजराइल को धमकी दे थी। हिजबुल्लाह ने कहा था कि अगर इजराइल गाजा में आक्रामक रुख अपनाता रहा और हमले जारी रहे तो उत्तरी इजराइल के निवासी घर नहीं लौट पाएंगे। हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्ला ने कहा था कि उनका समूह तब तक लड़ता रहेगा जब तक इजराइल गाजा पर अपना हमला जारी रखेगा। उन्होंने कहा था, लेबनानी मोर्चे और गाजा के बीच संबंध निश्चित, अंतिम और निर्णायक है।" "कोई भी उन्हें डी-लिंक नहीं कर पाएगा।" (एपी) 

यह भी पढ़ें:

भारत और रूस करने जा रहे हैं बड़ा समझौता, Russia में भारतीयों के लिए होगी वीजा फ्री एंट्री

अमेरिका ने नहीं की इजराइल की परवाह, गाजा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए बना डाला Floating Pier

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement