Friday, June 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rich List 2024: ब्रिटेन के अमीरों की सूची में नंबर वन का ताज इस भारतीय परिवार के नाम, जानें कितनी है दौलत

Rich List 2024: ब्रिटेन के अमीरों की सूची में नंबर वन का ताज इस भारतीय परिवार के नाम, जानें कितनी है दौलत

ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के पास 37.2 बिलियन पाउंड की कुल संपत्ति है। इस परिवार ने अपना भाग्य मुंबई स्थित हिंदुजा समूह से बनाया, जो बैंकिंग और वित्त, मीडिया और मनोरंजन और ऊर्जा सहित व्यावसायिक क्षेत्रों में फैला है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 17, 2024 20:18 IST
Hinduja Family - India TV Paisa
Photo:FILE हिंदुजा परिवार

शायद आपको जानकार आश्चर्य होगा कि अंग्रेजों के देश ब्रिटेन में एक भारतीय परिवार अमीरों की सूची में लगातार तीसरे साल नंबर वन पर है। ब्रिटेन के मशहूर The Sunday Times की रिच लिस्ट के अनुसार, अरबपति हिंदुजा परिवार लगातार तीसरे साल ब्रिटेन के सबसे अमीर लोग हैं। आपको बता दें कि गोपी हिंदुजा और उनके परिवार, भारतीय समूह हिंदुजा समूह के कर्ता-धर्ता हैं। हालांकि, सूची में लगातार दूसरे साल अरबपतियों की संख्या में गिरावट देखी गई है। पिछले साल यह 171 से घटकर 165 रह गई है। 2022 में अरबपतियों की संख्या 177 पर पहुंच गई थी। आइए जानते हैं कि टॉप 10 में कौन-कौन शामिल है।

1. गोपी हिंदुजा और परिवार: कुल संपत्ति-37.2 बिलियन पाउंड

ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के पास 37.2 बिलियन पाउंड की कुल संपत्ति है। इस परिवार ने अपना भाग्य मुंबई स्थित हिंदुजा समूह से बनाया, जो बैंकिंग और वित्त, मीडिया और मनोरंजन और ऊर्जा सहित व्यावसायिक क्षेत्रों में फैला है। दुनिया भर में इसके लगभग 200,000 कर्मचारी हैं। हिंदुजा फेमिली अमीरों की सूची में नंबर वन पर हैं।  

2. सर लियोनार्ड ब्लावतनिक: संपत्ति-29.25 बिलियन पाउंड

ब्रिटेन के अमीरों की सूची में दूसरा सबसे अमीर यूक्रेन में जन्मे बिजनेसमैन सर लियोनार्ड ब्लावतनिक हैं। उन्होंने अपना कारोबार रूस में फैलाया। उन्होंने वार्नर म्यूजिक को 2011 में खरीदने के बाद जून 2020 में सार्वजनिक कर दिया।

3. डेविड और साइमन रूबेन और परिवार: संपत्ति-24.98 बिलियन पाउंड

डेविड और साइमन रूबेन तीसरे नंबर पर है। अरबपति भाइयों ने अपने निजी इक्विटी और निवेश व्यवसाय रूबेन ब्रदर्स के साथ संपत्ति और प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपना पैसा कमाया। भाइयों का जन्म मुंबई में हुआ और उनका पालन-पोषण ब्रिटेन में हुआ।

4. सर जिम रैटक्लिफ: संपत्ति- 23.52 बिलियन पाउंड

मैनचेस्टर यूनाइटेड के हिस्से के मालिक सर जिम रैटक्लिफ वैश्विक रसायन कंपनी इनियोस के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उनकी संपत्ति में 6 अरब पाउंड से अधिक की गिरावट के बाद वह सूची में दूसरे से चौथे स्थान पर आ गए हैं।

5. सर जेम्स डायसन और परिवार: संपत्ति- 20.8 बिलियन पाउंड

अंग्रेजी आविष्कारक और उद्यमी सर जेम्स डायसन को प्रौद्योगिकी फर्म डायसन की स्थापना और 1970 के दशक में साइक्लोन बैगलेस वैक्यूम क्लीनर का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है।

6. बार्नबी और मर्लिन स्वियर और परिवार: संपत्ति- 17.2 बिलियन पाउंड

स्वियर परिवार का भाग्य स्वियर समूह से उपजा है, जो संपत्ति, परिवहन और उद्योगों में फैला एक वैश्विक व्यवसाय है। ईटन-शिक्षित अध्यक्ष बार्नबी स्वियर मर्लिन स्वियर के चचेरे भाई हैं, दोनों समूह के संस्थापक की छठी पीढ़ी के वंशज हैं।

7. इदान ओफर: संपत्ति- 14.96 बिलियन पाउंड

इज़राइली अरबपति व्यवसायी इदान ओफ़र शिपिंग मैग्नेट सैमी ओफ़र के दो बेटों में से एक हैं। उनके पिता, जिनकी 2011 में मृत्यु हो गई, एक समय इज़राइल के सबसे अमीर आदमी थे।शिपिंग, ऊर्जा और स्पेनिश फुटबॉल क्लब एटलेटिको डी मैड्रिड में हिस्सेदारी है।

8. लक्ष्मी मित्तल और परिवार: संपत्ति- 14.92 बिलियन पाउंड

भारतीय मूल के लक्ष्मी मित्तल आर्सेलरमित्तल के अध्यक्ष हैं, जो एक बहुराष्ट्रीय इस्पात कंपनी है जिसका मुख्यालय लक्ज़मबर्ग में है और यह यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ी इस्पात निर्माता है।

9. गाइ, जॉर्ज, अलन्नाह और गैलेन वेस्टन और परिवार: संपत्ति- 14.49 बिलियन पाउंड

वेस्टन परिवार ने अपनी अधिकांश संपत्ति खुदरा क्षेत्र में निवेश के माध्यम से विकसित की है। इसकी एसोसिएटेड ब्रिटिश फूड्स में हिस्सेदारी है, जो प्राइमार्क की मालिक है और चीनी का उत्पादन करती है, जिसे बेटे जॉर्ज वेस्टन चलाते हैं।

10. जॉन फ्रेड्रिक्सन और परिवार: संपत्ति- 12.87 बिलियन पाउंड

जॉन फ्रेड्रिक्सन नॉर्वे में जन्मे शिपिंग कारोबारी हैं, जो तेल टैंकरों के मालिक हैं और मछली पालन, ड्राई बल्कर्स और पानी में ड्रिलिंग रिग में निवेश करते हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement