Thursday, June 06, 2024
Advertisement

सूखी खुबानी में सबसे ज्यादा पाया जाता है ये विटामिन, कई खतरनाक बीमारियों का कर देती है सफाया

Dry Apricots Benefits: सिर्फ काजू बादाम ही नहीं और भी ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं में से एक है खुबानी। जी हां सूखी खुबानी आंखों पर असरदार काम करती है और कई बीमारियों को दूर रखती है। जानिए खुबानी के फायदे।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 17, 2024 9:46 IST
Apricot - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apricot

अगर आप ड्राई फूट्स खाते हैं तो डाइट में खुबानी को भी जरूर शामिल कर लें। सूखी खुबानी आसानी से मिल जाती है। इसे अंग्रेजी में एप्रिकोट (Apricot) कहते हैं। खुबानी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। खासतौर से सूखी खुबानी का टेस्ट और भी अच्छा होता है। सूखी खुबानी में ऐसे कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। खुबानी खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं। खुबानी में विटामिन ए सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसके अलावा बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉयड भी भरपूर होता है। यानि आंखों के लिए खुबानी से बेहत कोई दूसरा ड्राई फ्रूट नहीं है। खुबानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी भी पाया जाता है। जानिए खुबानी खाने के फायदे और कौन सी बीमारियों में असरदार साबित होती है?

खुबानी खाने के फायदे

  1. एनीमिया दूर करे- सूखी खुबानी खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। एनीमिया होने पर डाइट में खुबानी जरूर शामिल करें। खुबानी खाने से शरीर में खून बढ़ता है। जिससे हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। 

  2. वजन घटाए- मोटापा कंट्रोल करने के लिए डाइट में मेवा जरूर शामिल करें। इसके लिए ड्राई एप्रिकोट एक अच्छा ड्राई फ्रूट है। अगर आप डाइट में 1-2 खुबानी शामिल करते हैं तो इससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। खुबानी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती और मोटापा कम होता है।

  3. प्रेगनेंसी में फायदेमंद- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में खुबानी खाकर शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। इससे बच्चे और मां दोनों को पोषण मिलेगा। खुबानी ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को सुधारती है और प्रेगनेंसी में आयरन की कमी को पूरा करती है।

  4. कब्ज से राहत- खुबानी के फाइबर रिच होने के कारण पाचन क्रिया में सुधार आता है। इससे कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। फाइबर से भरपूर चीजें खाने से कब्ज से राहत मिलती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसलिए रोज 2 खुबानी खाने की आदत बना लें।

  5. डायबिटीज और बीपी में फायदेमंद- खुबानी भले ही थोड़ी मीठी होती है, लेकिन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है। सूखी खुबानी खाने से शरीर में ग्लूकोज का लेवल कम होता है। इससे डायबिटीज के कॉम्प्लीकेशन को कम किया जा सकता है। पोटेशियम से भरपूर खुबानी बीपी को भी कंट्रोल करती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement