Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट इन ड्राईफ्रूट्स का पानी पीने से बन जाएगी सेहत, बीमारियां दूर-दूर तक नहीं फटकेंगी

Soaked Dry Fruits Empty Stomach: सुबह खाली पेट ड्राईफ्रूट्स का पानी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों में ऐसे कई मेवा हैं जो भिगोकर खाने चाहिए और उनका पानी भी पीना चाहिए। इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। जानिए कौन से ड्राई फ्रूट्स का पानी फायदेमंद होता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: May 15, 2024 6:50 IST
Soaked Dry Fruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Soaked Dry Fruits

दिन की शुरूआत ड्राईफ्रूट्स के साथ करनी चाहिए। डाइट में ऐसे मेवा शामिल करें जो गर्मी में आपको फुल एनर्जी दें और सेहतमंद भी रखें। गर्मियों में खासतौर से भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स ज्यादा फायदा करते हैं। बादाम से लेकर छुहारा तक ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जिन्हें भिगोकर खाने से दोगुना फायदा मिलता है। इतना ही नहीं इन ड्राई फ्रूट्स का पानी पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। आइये जानते हैं कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और इसके पानी को पीने से क्या होता है?

दरअसल जब आप पानी में भिगाकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो ये आसानी से पच जाते हैं। हमारा शरीर इनके पोषक तत्वों को जल्दी एब्जॉर्ब कर लेता है। ड्राई फ्रूट्स की तासीर थोड़ी गर्म मानी जाती है। जब आप इन्हें भिगोकर खाते हैं तो ये उतने गर्म नहीं रहते हैं।

गर्मी में भिगोकर खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

  1. बादाम- ज्यादातर लोग यूं ही एक मुट्ठी बादाम खा जाते हैं, लेकिन गर्मियों में बादाम का डबल फायदा लेना है तो इन्हें पानी में भिगोकर खाएं। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और विटामिन बी होता है। दिमाग के लिए बादाम को बहुत गुणकारी माना जाता है। जब आप बादाम खाएं तो इन्हें रात में पानी में भिगो दें और सुबह छीलकर खा लें।

  2. किशमिश- किशमिश या मुनक्का भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। आप काली या पीली कोई भी किशमिश लें और उन्हें धोकर साफ पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट किशमिश खा लें और उनका पानी भी पी लें। किशमिश से फाइबर, विटामिन सी मिलता है। खून की कमी दूर होती है। भीगी किशमिश खाने से बाउल मूवमेंट सही रहता है। आंखों की सेहत के लिए भी किशमिश फायदेमंद है।

  3. अखरोट- गर्मियों में अखरोट को पानी में भिगोकर खाना चाहिए। सुबह खाली पेट सबसे पहले भिगोए हुए दो अखरोट खाने से मस्तिष्क की सेहत बेहतर होती है। अखरोट खाने से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग तेज होता है। बच्चों को रोजाना 2 अखरोट जरूर खिलाने चाहिए। भीगे अखरोट तासीर में ठंडे और जल्दी पचने वाले हो जाते हैं। आप इसका पानी भी पी सकते हैं।

  4. छुहारा- ड्राईफ्रूट्स में छुहारा ऐसे ही खाना मुश्किल होता है। इसे पानी में भिगोकर या दूध में गलाकर ही खाया जाता है। गर्मी के दिनों में छुहारा को अच्छी तरह से धोकर पानी में भिगो दें। आप सुबह छुहारा को खा लें और इसका पानी पी लें। इससे शरीर को ताकत मिलेगा और पानी पीने से तुरंत एनर्जेटिक फील करेंगे।

  5. अंजीर- गर्मियों में अंजीर पेट के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती हैं। अंजीर के 2 टुकड़ों को धोकर साफ पानी में भिगो दें और फिर सुबह खाली पेट अंजीर खा लें और उसका पानी पी लें। इससे आपका पेट और पाचन बेहतर होगा। डायबिटीज के मरीज भी इस तरह अंजीर खा सकते हैं। अंजीर का पानी भी बहुत फायदा करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement