Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए इस तरह खाना चाहिए मखाना, पेटभर खाने पर भी कम होने लगेगी चर्बी

Makhana For Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो खाने में मखाना जरूर शामिल करें। मखाना खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और तेजी से मोटापा कम होता है। जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करें मखाने का सेवन?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: May 14, 2024 15:38 IST
वजन घटाने के लिए मखाना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए मखाना

सेहत के लिए मखाना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। मखाने में भरपूर फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यही वजह है कि मखाने को सुपरफूड माना गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मखाने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन को दुरुस्त करने में मखाना कमाल का काम करता है। अगर आप वजन घटाने के प्लान कर रहे हैं तो मखाना जरूर खाएं। पेट पर जमी चर्बी और लटकते मोटापे को मखाना कम करता है। मखाना खाने से भूख कम होती है और तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। जानिए मोटापा कम करने के लिए कैसे करें मखाने का इस्तेमाल?

मोटापा कम करता है मखाना

मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इसकी वजह है कि मखाना हाई फाइबर फूड है। मखाना खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसमें भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो मोटापा कम करते हैं। वहीं कैलोरी और फैट की मात्रा मखाने में बहुत कम पाई जाती है। मखाना खाने का बाद बार-बार भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। अगर आप एक प्लेट भरकर भी मखाना खाते हैं तो इससे बहुत कम कैलोरी और फैट शरीर में जाता है। इससे गुड फैट्स मौजूद शरीर को मिलते हैं जो बैली फैट को कम करने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना?

भुना मखाना- वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है भुना हुआ मखाना। आप मखाने को ड्राई रोस्ट करके खाएं। आप कड़ाही या फिर माइक्रोवेव में मखाने में आसानी से भून सकते हैं। आप इसमें 1 स्पून घी डालकर भी भून सकते हैं। डाइटिंग के दौरान आप मिड मॉर्निंग या शाम को चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर मखाना खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होने लगेगा।

मखाना चाट- अगर कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप मखाने से चाट बनाकर भी खा सकते हैं। चाट बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें 1 कटोरी भुने मखाने डालें। बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च भी डालें। अब इसमें थोड़ी भुनी हुई मूंगफली डालें और सारी चीजों को मिक्स कर लें। इसमें थोड़ी काली मिर्च पिसी हुई, नींबू का रस और नमक मिलाएं। तैयार है मखाना चाट, जिसे आप नाश्ते में या स्नैक्स में खा सकते हैं। इस चाट से आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement