Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

माउथ कैंसर के क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव, जानें कौन सी चीज पैदा करती है खतरा?

Mouth Cancer Symptoms: माउथ कैंसर को ओरल कैंसर भी कहा जाता है, जो आपकी कई गलत आदतों की वजह से पैदा हो सकता है। जानिए माउथ कैंसर होने पर शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: May 14, 2024 17:01 IST
Mouth Cancer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mouth Cancer

माउथ कैंसर जानलेवा साबित हो सकता है। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी माउथ कैंसर से पीड़ित थे। जिनका निधन हो गया है। माउथ कैंसर मुंह के किसी भी हिस्से में हो सकता है। होंठ, मसूड़े, जीभ, अंदर की ओर गाल पर, मुंह के भीतर, मुंह के ऊपर या फर गले में भी ये कैंसर हो सकता है। इसके कई लक्षण भी नजर आने लगते हैं, लेकिन कई बार लोग इन लक्षणों को सामान्य बात समझकर नज़रअंदाज कर बैठते हैं। मायो क्लीनिक के एक्सपर्ट डॉक्टर्स ने बताया है कि क्या हैं माउथ कैंसर के लक्षण और इन्हें कैसे पहचान सकते हैं?

माउथ कैंसर के लक्षण

  • होंठ या मुंह में घाव होना जो लंबे समय तक ठीक न हो
  • मुंह के अंदर सफेद या लाल रंग का धब्बा नजर आना
  • दांतों की पकड़ कमजोर होना
  • मुंह के अंदर कोई गांठ या कुछ उभार होना
  • मुंह में दर्द रहना
  • कान में दर्द बना रहना
  • कुछ निगलने में कठिनाई या दर्द होना

मुंह का कैंसर आमतौर पर चपटी, पतली कोशिकाओं (स्क्वैमस कोशिकाओं) में शुरू होता है, जो आपके होठों और मुंह के अंदर की रेखा बनाती हैं। ज्यादातर मुंह के कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा से होते हैं। हालांकि स्क्वैमस सेल्स के बढ़ने के क्या सही कारण है ये बता पाना मुश्किल है, लेकिन डॉक्टर्स ने ऐसे कई दूसरे कारकों की पहचान की है जो मुंह के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

ये आदतें पैदा कर सकती हैं माउथ कैंसर

  1. तम्बाकू का उपयोग, जिसमें सिगरेट, सिगार, पाइप, चबाने वाला तम्बाकू शामिल है
  2. बहुत ज्यादा शराब पीने से भी माउथ कैंसर का खतरा बढ़ता है
  3. अगर आपके होठों पर बहुत ज्यादा यूवी रेज का असर होता है
  4. यौन संचारित वायरस HIV के कारण
  5. कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण

माउथ कैंसर से कैसे बचें?

धूम्रपान बंद कर दें- अगर माउथ कैंसर के खतरे को कम करना है तो तम्बाकू का सेवन बंद कर दें। तंबाकू का किसी भी तरह किया गया उपयोग, चाहे धूम्रपान किया जाए या चबाया जाए, मुंह के कैंसर के खतरे को पैदा करता है।

शराब पीने को कंट्रोल करें- अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो इसे कंट्रोल कर लें। लगातार ज्यादा शराब पीने से मुंह की कोशिकाओं पर असर पड़ता है। ऐसे में मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर शराब पीते हैं तो इसे एकदम सीमित कर दें।

डेंटल चेकअप कराते रहें- माउथ कैंसर से बचना है तो रेगुलर डेंटल चेकअप करते रहें। अपने दांत और मुंह का टेस्ट कराएं। डेंटिस्ट काफी हद तक माउथ कैंसर का पता लगा सकते हैं। अगर किसी तरह की सेल्स जमा हो रही हैं तो इसके बारे में आपको आगाह कर सकते हैं।

ज्यादा धूप में जाने से बचें- माउथ कैंसर का खतरा कम करने के लिए होठों पर ज्यादा धूप न लगने दें। जब भी संभव हो छाया में ही रहें और होठों की त्वचा को धूप से बचा कर रखें। धूप में कैप और किसी कपड़े से चेहरे को कवर करके निकलें। होठों पर भी सनस्क्रीन अप्लाई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement