Saturday, July 27, 2024
Advertisement

World Hypertension Day 2024: हाइपरटेंशन का मरीज बना सकती हैं ये आदतें, साइलेंट किलर बन सकता है हाई बीपी

Habits Cause Of High BP: हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइटपरटेंशन डे मनाया जाता है। दुनियाभर में करीब 1 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है। ये आदतें आपको भी बीपी का मरीज बना सकती है। इन्हें आज ही बदल दें, नहीं तो जान पर बन सकती है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 17, 2024 8:08 IST
World Hypertension Day 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Hypertension Day 2024

दुनियाभर में हाइपरटेंशन के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। हाईपरटेंशन यानि हाई बीपी साइलेंट किलर की तरह है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हर साल लाखों लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक से अपनी जान गंवाते हैं। इसलिए 17 मई को दुनियाभर में लोगों को हाई बीपी के बारे में जागरुक किया जाता है और विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। WHO के आंकड़ों की बात करें तो दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर से करीब 1 अरब लोग पीड़ित हैं। हाई बीपी से हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक और किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई खराब आदतें आपको हाइपरटेंशन का मरीज बना सकती है। इन आदतों को आज क्या अभी से बदल लें।

हाई ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती हैं ये आदतें

  1. मोटापा- अगर वजन बहुत ज्यादा है तो आप हाइपरटेंशन के मरीज बन सकते हैं। ज्यादा वजन की वजह से किडनी और शरीर के दूसरे अंगों की रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन होता है। ये चेंज अक्सर ब्लड प्रेशर हाई होने का कारण बनते हैं। इसलिए अपने मोटापे को कंट्रोल रखें। ज्यादा वजन से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है। ये सारी चीजें मिलकर हार्ट की बीमारियों को बढ़ाती हैं।

  2. व्यायाम में कमी- अगर आप किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर हाई होने के चांस बढ़ जाते हैं। एक्सरसाइज न करने से वजन बढ़ता है जो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा पैदा करता है। जो लोग किसी तरह का व्यायाम नहीं करते हैं उनकी हार्ट बीट भी ज्यादा होती है।

  3. ज्यादा नमक- अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो इस आदत को अभी सुधार लें। डब्ल्यूएचओ कई बार नमक को लेकर आगाह कर चुका है। दुनियाभर में हाई सोडियम जो नमक से मिलता है उसका सेवन करने से बीपी के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए पैकेट बंद, बाहर का खाना बंद कर दें। खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करें।

  4. तनाव- आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव से जूझ रहा है। कुछ लोगों को छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने की आदत होती है, लेकिन आपकी ये आदत हाई बीपी का मरीज बना सकती है। इसलिए कूल रहने की कोशिश करें। तनाव से गुस्सा बढ़ता है और ब्लड प्रेशर एकदम से हाई होने लगता है। 

  5. स्मोकिंग और ड्रिंक- ज्यादातर युवा टेंशन के दूर भगाने के लिए स्मोकिंग और डिंक करने लगे हैं। ऑफिस जाने वाले लोग वीकेंड पर रिलेक्श होने के लिए शराब का सहारा लेने लगे हैं, लेकिन ये आदत सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन है। आप कुछ पलों के इंजॉयमेंट के लिए अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं। इसलिए धूम्रपान, तंबाकू और शराब का सेवन छोड़ दें। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement