Saturday, July 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या सोने का रिकॉर्ड तोड़ेगी चांदी? आज भी Silver कीमत में बड़ा उछाल, जानें दोनों महंगी धातु के लेटेस्ट रेट

क्या सोने का रिकॉर्ड तोड़ेगी चांदी? आज भी Silver कीमत में बड़ा उछाल, जानें दोनों महंगी धातु के लेटेस्ट रेट

आज सोने (Gold) की कीमत में गिरावट आई। विदेशी बाजारों में मजबूत रुख के अनुरूप सोने की कीमत 150 रुपये गिरकर 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। पिछले सत्र में यह 74,050 रुपये पर बंद हुआ था।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 17, 2024 18:17 IST
Silver - India TV Paisa
Photo:FILE चांदी

चांदी (Silver) की कीमत लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड बढ़त के साथ शुक्रवार को स्थानीय बाजार में 89,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमतें 300 रुपये उछलकर 89,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं। पिछले सत्र में यह 88,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। ऐसे में क्या रिटर्न देने में सोने को पीछे छोड़ देगी चांदी? अगर सोने के मुकाबले चांदी की कीमत में बढ़ोतरी का रिकॉर्ड देखें तो दोनों कीमती धातु एक दूसरे से पीछे नहीं रहने के मूड में है। 

सोना आज हुआ सस्ता 

आज सोने (Gold) की कीमत में गिरावट आई। विदेशी बाजारों में मजबूत रुख के अनुरूप सोने की कीमत 150 रुपये गिरकर 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। पिछले सत्र में यह 74,050 रुपये पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल कई सप्ताह के निचले स्तर से उबर गये। अमेरिकी डॉलर सूचकांक वर्तमान में पिछले बंद के मुकाबले 0.22 प्रतिशत अधिक है। अंतरराष्ट्रीय बाजार, कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोना हाजिर 2,380 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो पिछले बंद से छह डॉलर नीचे है। 

सोने में आगे तेजी की संभावना

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध मामलों के उपाध्यक्ष (कमोडिटी एंड करेंसी) प्रणव मेर ने कहा, ‘‘सत्र में अब तक सोने में मजबूती के साथ कारोबार देखा जा रहा है और सप्ताह का अंत सकारात्मक रहने की संभावना है। इसका कारण अमेरिका से हाल ही में जारी आर्थिक आंकड़ों में गतिविधियों में नरमी के संकेत दिख रहे हैं, जबकि मुद्रास्फीति फिर से कम होने लगी है। इससे उम्मीद बढ़ी है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जल्द ब्याज दर में कटौती की जा सकती है।’’ हालांकि, चांदी बढ़त के साथ 29.65 डॉलर प्रति औंस पर रही। पिछले कारोबार में यह 29.55 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement