Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या उद्धव ठाकरे को भरे मंच पर कांग्रेस कार्यकर्ता ने बोलने से रोका, जानिए इसका सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे को भरे मंच पर कांग्रेस कार्यकर्ता ने बोलने से रोक दिया, पड़ताल में यह दावा गलत पाया गया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 11, 2024 6:13 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : FB Fact Check: क्या उद्धव ठाकरे को भरे मंच पर कांग्रेस कार्यकर्ता ने बोलने से रोका

Originally Fact check by Factly: देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं, ऐसे में सोशल मीडिया यूजर जाने-अनजाने कुछ फर्जी खबरें शेयर कर देते हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि एक कांग्रेसी कार्यकर्ता ने उद्धव ठाकरे को भरे मंच पर बोलने से रोका। (यहां और यहां भी देखें) इस आर्टिकल में इस दावे की फैक्ट चेक जानेंगे।

Fact Check

Image Source : FB
Fact Check
यहां आप इस वीडियो के अर्काइव देख सकते हैं।

दावा: वीडियो में दिखाया गया है कि कांग्रेस कार्यकर्ता मंच पर बोलते समय उद्धव ठाकरे को टोक रहे हैं।

फैक्ट: यह फुटेज महाराष्ट्र के वर्धा में महा विकास अघाड़ी की चुनावी बैठक का है। इससे पता चलता है कि उद्धव ठाकरे जल्दबाजी में हैं और अपने भाषण को छोटा रखना चाहते हैं, जबकि उनके आसपास के लोगों ने उन्हें लंबे समय तक बोलने के लिए प्रोत्साहित किया। इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

वायरल वीडियो क्लिप महाराष्ट्र के वर्धा में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के हालिया चुनाव अभियान का है। कीवर्ड सर्च करने पर हमें एक वीडियो मिला। जिसमें दिख रहा कि उद्धव ठाकरे और अन्य लोगों के बीच बहस से उनके भाषण में कोई बाधा नहीं आ रही है। वीडियो मराठी में है। इसके अनुसार, ठाकरे स्वयं अनुरोध करते हैं, "मुझे कुछ मिनट बोलने दें क्योंकि मेरे पास समय की कमी है," और उनके आसपास के लोग उनसे अपनी बोलने की अवधि बढ़ाने का आग्रह करते हैं। इसके बाद ठाकरे सहमत हो गए और कहा कि वह अधिकतम 5 मिनट तक बोलेंगे। इससे साफ पता चलता है कि उनके भाषण में किसी ने बाधा नहीं डाली।

इसके आलावा, इस कीवर्ड का इस्तेमाल करके YouTube पर खोजा तो हमें कई समाचार रिपोर्टे मिलीं, जिनमें इसी घटना की लंबी टाइमलाइन की वीडियो मिला। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, उद्धव ठाकरे बिना किसी रुकावट के कम से कम 10 मिनट तक बोलते रहे।

ऐसी ही एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, जब वर्धा से एमवीए उम्मीदवार अमर काले बोल रहे थे, तो किसी ने उन्हें टोकते हुए कहा, "उद्धव ठाकरे को एक फ्लाइट पकड़नी है और उन्हें जल्दी निकलना है।" इसके बाद के फुटेज में अमर काले को रैली में उद्धव ठाकरे को बोलने के लिए प्रोत्साहित करते हुए दिखाया गया है। हालाँकि ठाकरे का कहना है कि वह केवल 5 मिनट ही बोल सकते हैं, मंच पर मौजूद अन्य लोग उनसे कम से कम 15 मिनट तक बोलने का आग्रह कर रहे हैं। Fact Check

Image Source : SCREENGRAB (YT)
Fact Check

वहीं, न्यूज रिपोर्ट्स ने भी इस घटना पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि जहां गठबंधन के अन्य नेताओं ने उद्धव ठाकरे से बोलने का आग्रह किया, वहीं ठाकरे ने जनता से अपील की कि वह केवल 5 मिनट के लिए बोलेंगे। इस प्रकार, इन सभी रिपोर्टों से यह स्पष्ट है कि उद्धव ठाकरे जल्दी में थे और अपना भाषण छोटा रखना चाहते थे, जबकि उनके आसपास के लोगों ने उन्हें लंबे समय तक बोलने के लिए प्रोत्साहित किया।Fact Check

Image Source : FACTLY
Fact Check

संक्षेप में, इस वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वर्धा में एक अभियान बैठक में उद्धव ठाकरे को बोलने से रोकते हुए नहीं दिखाया गया है।

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Factly द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है।)

ये भी पढ़ें:

Fact Check: क्या वायनाड में राहुल गांधी ने मुस्लिमों को दे दिया सीताराम मंदिर? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement