A
Hindi News राजस्थान नहीं थम रहे कोटा में सुसाइड के मामले, एक और बच्चे ने की आत्महत्या; अब तक 21 छात्रों ने की है खुदकुशी

नहीं थम रहे कोटा में सुसाइड के मामले, एक और बच्चे ने की आत्महत्या; अब तक 21 छात्रों ने की है खुदकुशी

कोचिंग हब के नाम से जाना जाने वाला कोटा में सुसाइड के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे है। बीती रात एक और छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मौके से कोई सुसाइट नोट बरामद नहीं हुआ है।

kota, rajasthan- India TV Hindi Image Source : FILE कोटा में एक और छात्र ने की आत्महत्या

राजस्थान के कोटा से एक दिल झकझोरने वाली घटना सामने आ रही है। कोटा में एक छात्र ने मंगलवार रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बता दें कि यह इस महीने की चौथा और इस साल का 21वां मामला है, जिसने एक बार फिर एंट्रेंस कोचिंग हब में छात्रों की मौत को चर्चा में ला दिया है। जानकारी के मुताबिक, 18 वर्षीय छात्र बिहार के गया का रहने वाला था। छात्र का नाम वाल्मिकी जांगिड़ बताया जा रहा। वाल्मिकी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेंस एग्जाम के लिए एक कोचिंग संस्थान में पढ़ाई कर रहा था। छात्र पिछले साल से कोटा के महावीर नगर इलाके में किराए के मकान में रहता था।

नहीं मिला सुसाइट नोट

पुलिस के मुताबिक, छात्र के सुसाइड की वजह का पता नहीं चल सका है। महावीर थाना अधिकारी ने बताया कि 15 अगस्त को छात्र वाल्मीकि दिनभर अपने कमरे से बाहर ही नहीं निकला। देर शाम मकान मालिक ने रूम का दरवाजा खटखटाया, पर दरवाजा नहीं खुला। जिस पर मकान मालिक को शक हुआ, फिर दरवाजा तोड़ा गया तो छात्र साफी के जरिए फंदे पर लटका मिला। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस की मानें तो छात्र ने दरवाजे के रोशनदान से गले में फंदा लगा लिया। पुलिस ने बताया कि छात्र के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस के मुताबिक इस साल अब तक 21 कोचिंग छात्र आत्महत्या कर चुके हैं।

आत्महत्या बनी चिंता का विषय

अब कोटा में बार-बार छात्रों की आत्महत्या चिंता का विषय बन गई है। छात्रों को सुसाइड मामलों पर कुछ दिनों पहले सीएम अशोक गहलोत ने भी चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि पैरेंट अपने बच्चों पर किसी विशेष स्ट्रीम या कॉलेज में एडमिशन लेने का दबाव न बनाएं। बच्चों के मौत हमारे लिए चिंता का विषय है। इन आत्महत्याओं ने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ा दी है। राज्य सरकार ने कोटा में छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन सहित कई कदमों की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें:

राजस्थान: सलूंबर में पुलिस फोर्स पर जमकर पत्थरबाजी, 9 पुलिसकर्मी हुए घायल, मच गया हड़कंप