A
Hindi News राजस्थान अलर्ट! इस राज्य में आज और कल बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या हैं मांगें

अलर्ट! इस राज्य में आज और कल बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या हैं मांगें

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें वैसे तो लंबे समय से आसमान छू रही है लेकिन राजस्थान में मुसीबतें सबसे ज्यादा हैं। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है।

petrol pump- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पेट्रोल पंप

जयपुर: राजस्थान में ईंधन पर अधिक वैट के विरोध में प्रदेश भर के पेट्रोल पंप संचालक दो दिन बुधवार और गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रखेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि यह निर्णय राज्य में ईंधन पर अधिक मूल्य वर्धित कर (VAT) के विरोध में लिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य भर के पेट्रोल पंप बुधवार और बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक बंद रहेंगे।

15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी
भाटी ने राज्य सरकार द्वारा इस मुद्दे पर कार्रवाई करने में विफल रहने पर 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी। उन्होंने कहा, ‘‘उच्च वैट ने न केवल पंप संचालकों बल्कि जनता को भी प्रभावित किया है। हम राज्य सरकार से बार-बार वैट कम करने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दिया गया।’’

ये हैं मुख्य मांगें-

  1. पेट्रोल पंप संचालकों की मुख्य मांग पेट्रोल पर वैट कम करना है।
  2. पेट्रोलियम डीलर्स ने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें पंजाब के समान करने की मांग की है।
  3. पड़ोसी राज्यों जितना वैट और कमीशन बढ़ाने की मांग पर हड़ताल का ऐलान
  4. मांग नहीं मानने पर डीलरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी चेतावनी दी है।

श्रीगंगानगर में पेट्रोल 112.74 रुपये प्रति लीटर
बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें वैसे तो लंबे समय से आसमान छू रही है लेकिन राजस्थान में मुसीबतें सबसे ज्यादा हैं। राज्य के श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल की कीमतें देश में सबसे ज्यादा है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 112.74 रुपये हैं जबकि डीजल की कीमत 97.57 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें-