A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में 40 लाख महिलाओं का इंतजार खत्म, आज से मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन; जानें कितने रुपये देगी गहलोत सरकार

राजस्थान में 40 लाख महिलाओं का इंतजार खत्म, आज से मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन; जानें कितने रुपये देगी गहलोत सरकार

गहलोत सरकार महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री मोबाइल फोन और फ्री डेटा का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाने हैं। पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे।

ashok gehlot free smartphone- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा 2022-23 के तहत इस महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले वोटरों के लिए लुभावनी घोषणाओं और योजनाओं के ऐलान का दौर तेज हो गया है। अलग से 6% आरक्षण देकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जहां OBC को रिझाने की कोशिश की है वहीं आज से गहलोत सरकार की एक और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की शुरुआत हो रही है। आज से राजस्थान की महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। योजना के लिए राजस्थान के अलग-अलग शहरों में कैंप लगाए गए हैं। इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन इंटरनेट सेवा के साथ बांटा जाएगा। अकेले जयपुर में ही 28 जगहों पर कैंप लगाए गए हैं।

महिलाएं अपनी पसंद से खरीद सकेंगी मोबाइल फोन
बता दें कि अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा 2022-23 के तहत जनाधार कार्डधारक परिवारों की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट डेटा देने की घोषणा की थी। गहलोत सरकार इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री मोबाइल फोन और फ्री डेटा का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाने हैं। पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे। जोधपुर जिले में लगभग 1 लाख 40 हजार स्मार्टफोन महिलाओं को इस फ्री योजना के तहत दिए जाएंगे। सीएम इसके बारे में पहले बता चुके हैं कि इन शिविरों में एक निश्चित राशि महिला मुखिया जिस टेलीकॉम कंपनी का मोबाइल खरीद रही है उसके बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत एक निश्चित राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी अगर कोई महिला ज्यादा कीमत का मोबाइल खरीद करती है तो उसके अंतर की राशि व्यक्तिगत रूप से उस महिला को देनी होगी।

ज्यादा कीमत का खरीदा तो क्या?
सरकार की ओर से मोबाइल खरीदने के लिए 6125 रुपये और सिम कार्ड सहित डेटा प्लान खरीद के लिए 675 रुपये देगी। अगर कोई महिला 5999 रुपये कीमत का फोन खरीदती है तो बाकि 126 रुपये उसके ई-वॉलेट में ही रहेंगे। जिसे वह अपने हिसाब से कहीं भी उपयोग कर सकेगा। इसी तरह अगर कोई महिला मोबाइल 6125 रुपये से ज्यादा महंगा खरीदती है तो उसे डिफरेंस राशि अपनी जेब से देनी होगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत
योजना के तहत स्मार्टफोन पाने के लिए कुछ दस्तावेज देने होंगे। स्मार्टफोन पाने के लिए महिलाओं को अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर वाला फोन लाना होगा। इसके अलावा पढ़ाई कर रहीं छात्राएं अपने साथ स्कूल या कॉलेज का आईडी कार्ड या एनरोलमेंट कार्ड लेकर आ सकती हैं वहीं विधवा महिलाओं को पीपीओ साथ लाने होंगे।

यह भी पढ़ें-