A
Hindi News राजस्थान Rajasthan Weather News: पूरा राजस्थान भीषण गर्मी और लू की चपेट में, बीकानेर में नहर किनारे पेड़ों में लगी आग

Rajasthan Weather News: पूरा राजस्थान भीषण गर्मी और लू की चपेट में, बीकानेर में नहर किनारे पेड़ों में लगी आग

बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में रविवार को अचानक आग लग गई। आग तीन किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई। वन विभाग, पुलिस प्रशासन की दमकल ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

Bikaner- India TV Hindi Image Source : TWITTER Bikaner

Rajasthan Weather News: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है, हालांकि कुछ स्थानों पर रविवार को अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, उत्तरी राजस्थान में भीषण लू का प्रकोप जारी है। चूरू 47.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे अधिक गर्म स्थान रहा। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में रविवार को अचानक आग लग गई। आग तीन किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई। वन विभाग, पुलिस प्रशासन की दमकल ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

जानिए किस जिले में कितना रहा तापमान-
बज्जू के थाना प्रभारी भूप सिंह ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना के आरडी 923 से 931 के बीच आग लगी है। आग की चपेट में एक हजार से अधिक पेड़ आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रथमदृष्या में आग अधिक गर्मी के कारण लगी प्रतीत होती हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई जिलों में रविवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। चूरू-हनुमानगढ़ में अधिकतम तापमान 47.9-47.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी-झुंझुनूं-धौलपुर में 47.7-47.7 डिग्री, श्रीगंगानगर में 47.6 डिग्री, करौली में 47.3 डिग्री, अलवर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, राज्य के प्रमुख शहरों में शनिवार रात का तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, राज्य के सात जिलों पिलानी, चूरू, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के संगरिया, अलवर और करौली में रविवार को भीषण लू चली। इसके अलावा, 10 जिलों टोंक, अलवर, कोटा, फलौदी, बीकानेर, नागौर, बूंदी, बारां, जालौर, सवाई माधोपुर में भी लू का प्रकोप रहा। राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।