A
Hindi News राजस्थान कांग्रेस ने छोड़ी नागौर लोकसभा सीट, RLP संयोजक हनुमान बेनीवाल होंगे गठबंधन के प्रत्याशी

कांग्रेस ने छोड़ी नागौर लोकसभा सीट, RLP संयोजक हनुमान बेनीवाल होंगे गठबंधन के प्रत्याशी

हनुमान बेनीवाल आरएलपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में राजस्थान की नागौर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। आरएलपी ने आज बेनीवाल को नागौर से इस गठबंधन का उम्मीदवार घोषित किया।

हनुमान बेनीवाल- India TV Hindi Image Source : PTI हनुमान बेनीवाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के संयोजक हनुमान बेनीवाल आरएलपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में राजस्थान की नागौर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की शनिवार को घोषित सूची में पार्टी ने नागौर लोकसभा सीट आरएलपी के लिए छोड़ दी थी। आरएलपी ने सोमवार को हनुमान बेनीवाल को नागौर से इस गठबंधन का उम्मीदवार घोषित किया। 

बीजेपी की ज्योति मिर्धा से मुकाबला

बेनीवाल वर्तमान में राजस्थान विधानसभा में आरएलपी विधायक हैं। पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में बेनीवाल के विधायक चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। नागौर लोकसभा सीट पर बेनीवाल का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार ज्योति मिर्धा से होगा। भाजपा ने नागौर सीट पर पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है। ज्योति मिर्धा 2023-विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गई थीं। उन्हें लोकसभा-2024 चुनाव के लिए टिकट दिया गया है। 

राजस्थान में दो चरणों में होंगे चुनाव

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। नागौर उन 12 लोकसभा सीट में से एक है, जहां 19 अप्रैल को पहले फेज में चुनाव होंगे। बेनीवाल ने 2019 में भाजपा के साथ गठबंधन में नागौर लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन बाद में दिसंबर 2020 में किसानों के विरोध के मुद्दे पर वह बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग हो गए। नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र परंपरागत रूप से जाट राजनीति का प्रमुख गढ माना जाता है। बेनीवाल और मिर्धा, दोनों जाट नेता कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। (इनपुट- भाषा)

ये भी पढे़ं-