A
Hindi News राजस्थान Sheikh Hasina: ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत करने अजमेर पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

Sheikh Hasina: ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत करने अजमेर पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बृहस्पतिवार को अजमेर दरगाह में जियारत करने जयपुर पहुंची।

Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina- India TV Hindi Image Source : PTI Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina

Highlights

  • अजमेर पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना
  • ख्वाजा साहब की दरगाह में किया जियारत

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बृहस्पतिवार को अजमेर दरगाह में जियारत करने जयपुर पहुंची। प्रधानमंत्री हसीना अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ विशेष विमान से जयपुर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं। हवाई अड्डा सूत्रों के अनुसार राज्‍य के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला व आला अधिकारियों ने हसीना की अगवानी की। अपने चार दिवसीय भारत दौरे पर आईं शेख हसीना दिल्ली पहुंचते ही दरगाह हजरत निजामुद्दीन पहुंची थी। 

'दरगाह से हसीना का पुराना संबंध'

दरगाह हजरत निजामुद्दीन औलिया के संरक्षक फरीद अहमद निजामी ने कहा, शेख हसीना के पिता के माध्यम से दरगाह से उनका पुराना संबंध है। उनके पिता इस जगह पर आते थे। वह यहां रही हैं। पवित्र सूफी दरगाह निजामुद्दीन दरगाह को कई विदेशी गणमान्य व्यक्तियों ने देखा है। इनमें सऊदी अरब के किंग फैसल, ईरान, इराक और पाकिस्तान के परवेज मुशर्रफ और हिना रब्बानी खार के नेता शामिल हैं। स्पष्ट रूप से, इस क्षेत्र और उसके बाहर दरगाह का आध्यात्मिक और कूटनीतिक महत्व है।

कई महत्वपूर्ण समझौते हुए

हसीना की राजकीय यात्रा के पहले दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनसे मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट किया, ' बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करके प्रसन्नता हुई। हमारे नेतृत्व स्तर के संपर्कों की गर्मजोशी और बारंबारता हमारी करीबी पड़ोसी साझेदारी का प्रमाण है।' मंगलवार को शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात कीं। दोनों की मुलाकात के दौरान कई मु्द्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान कई महत्वपूर्ण समझौते भी हुए। इसके अलावा वाटर मैनेजमेंट, रेलवे, सांइस और टेक्नोलॉजी से जुड़े क्षेत्र में भी कई समझौते हुए।