A
Hindi News धर्म त्योहार Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं ये शुभ योग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि

Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं ये शुभ योग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि

Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर 2022 को रखा जाएगा। वहीं इस साल करवा चौथ पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है।

Karwa Chauth 2022- India TV Hindi Image Source : PTI Karwa Chauth 2022

Karwa Chauth 2022: पति की लंबी उम्र के लिए पत्नियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं। यह व्रत कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर 2022 को रखा जाएगा। वहीं इस साल करवा चौथ पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है।

इस साल कार्तिक महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी यानी कि करवा चौथ 12 अक्‍टूबर की रात 2 बजे से प्रारंभ होगा और 13 तारीख की मध्य रात्रि 03:09 बजे तक रहेगा। करवा चौथ का व्रत उदयातिथि के अनुसार 13 अक्‍टूबर को रखा जाएगा। इस दिन शाम को 06:41 मिनट तक कृतिका नक्षत्र रहेगा। फिर रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा। करवा चौथ के दिन चंद्र देव की पूजा की जाती है और अर्ध्‍य दिया जाता है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा अपनी उच्‍च राशि वृषभ में रहेंगे। चंद्रमा का उच्‍च राशि वृषभ में होना और रोहिनी नक्षत्र का होना बहुत ही शुभ होता है। इस समय में की गई पूजा बहुत शुभ फल देगी।

Vastu Tips: भूलकर भी रात को न लगाएं झाड़ू, धन के देवता कुबेर हो जाएंगे नाराज

 करवा चौथ की व्रत कथा 

प्राचीन काल में शाक प्रस्थपुर में एक धर्म परायण ब्राह्मण वेद धर्मा रहते थे, जिनके सात पुत्र तथा वीरवती नाम की पुत्री थी। बड़ी होने पर वीरवती का विवाह कर दिया गया और उसने पहली बार करवा चौथ का व्रत रखा। उसे चंद्रोदय के पहले ही भूख सताने लगी तो भाईयों ने पीपल के पेड़ की आड़ से रोशनी दिखा दी, जिसे वीरवती ने चंद्रोदय समझ कर अर्घ्य देकर भोजन कर लिया। भोजन करते ही उसका पति मर गया तो वह विलाप करने लगी। दैवयोग से कहीं जाते हुए इंद्राणी ने उसका रोना सुना तो वहां पहुंच कर वीरवती से कारण पूछा, फिर उन्होंने कहा कि तुमने चंद्रोदय के पहले ही व्रत तोड़ा है, जिसके कारण पति की मृत्यु हो गई है। अब यदि तुम 12 महीनों तक प्रत्येक चौथ को विधि-विधान से पूजन करो और करवा चौथ के दिन शिव परिवार के साथ चंद्रमा का पूजन करो तो तुम्हारे पति जी उठेंगे। वीरवती ने ऐसा ही किया तो उसके पति जी उठे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)