A
Hindi News धर्म त्योहार Nag Panchami 2023: कब मनाई जाएगी नाग पंचमी? यहां जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Nag Panchami 2023: कब मनाई जाएगी नाग पंचमी? यहां जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Nag Panchami 2023: हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व है। इस दिन नाग देवता को दूध अर्पित किया जाता है। साथ ही भोले शंकर की भी उपासना की जाती है। तो आइए जानते हैं कि इस साल नाग पंचमी का त्यौहार कब मनाया जाएगा।

Nag Panchami 2023 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Nag Panchami 2023

Nag Panchami 2023: इस साल नाग पंचमी का त्यौहार 21 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा। इस दिन नाग देवता और भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है। नाग देवता को शिवजी ने अपने गले में धारण किया हुआ है और नाग पंचमी भी सावन माह  में ही आता है। इस वजह से नाग पंचमी त्यौहार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

नाग पंचमी 2023 शुभ मुहूर्त 

  • सावन माह के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि आरंभ-  रात 12 बजकर 20 मिनट से शुरू (21 अगस्त 2023)
  • सावन माह के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि समाप्त- रात  2 बजे (22 अगस्त 2023)
  • नाग पंचमी की पूजा करने का समय-  सुबह 05 बजकर 53 मिनट से सुबह 08 बजकर 29 मिनट तक (21 अगस्‍त 2023)

नाग पंचमी का महत्व

अगर आपकी कुंडली में काल सर्प दोष है तो नाग पंचमी के दिन शिवजी और नाग देवता का रुद्राभिषेक कर इस दोष से मुक्ति पा सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक,  नाग पंचमी के दिन नाग देवता की विधिवत पूजा और उन्हें दूध चढ़ाने से घर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन नाग देवता की पूजा करने से भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर अधूरी मुराद पूरी करते हैं। नाग पंचमी के द‍िन 12 नागों की पूजा का व‍िधान है। इनके नाम हैं- अनंत, वासुकि, शंख, पद्म, कंबल, कर्कोटक,  धृतराष्ट्र, शंखपाल, कालिया, तक्षक, पिंगल और अष्ववर। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें-

Hariyali Teej 2023: कब रखा जाएगा हरियाली तीज का व्रत? जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

जब शिवजी ने नंदी, सर्प , चंद्रमा और मां गंगा का कर दिया था त्याग, जानें क्या थी इसके पीछे की वजह

सावन महीने में शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना, जानिए इस माह का महत्व