A
Hindi News धर्म त्योहार Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज

Navratri 2022: पूर्व दिशा में ही हमेशा मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए क्योंकि पूर्व दिशा को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। साथ ही ऐसा कहा जाता है की अलौकिक शक्ति का प्रवाह भी पूर्व दिशा से ही होता है।

indiatv- India TV Hindi Navratri 2022

Navratri 2022: मां दुर्गा के भक्तों को उनकी आराधना करने के लिए पूरे साल शारदीय नवरात्रि का इंतजार रहता है। यह 9 दिन हर माता के भक्त के लिए बहुत विशेष होते हैं। देश भर में माता के जयकारे गूंजते हैं, रतजगों को माता की आराधना होती है, हवन और यज्ञ करके लोग माता को प्रसन्न करते हैं। इस साल भी अब ये शुभ दिन आने ही वाले हैं। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से यह व्रत शुरू होते हैं। इसे शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है।इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से प्रारंभ होकर, 5 अक्टूबर तक चलेगी। चालिए नवरात्रि आने से पहले जानते है किस दिशा में मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए और इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए। 

Vastu Tips: भूलकर भी रात को न लगाएं झाड़ू, धन के देवता कुबेर हो जाएंगे नाराज

पूर्व दिशा में ही हमेशा मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए क्योंकि पूर्व दिशा को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। साथ ही ऐसा कहा जाता है की अलौकिक शक्ति का प्रवाह भी पूर्व दिशा से ही होता है, इसलिए दिशाओं में पूर्व दिशा ज्यादा सही है। इसके साथ ही व्रत के दौरान कहीं कोई गलती आपसे ना हो जाए, इस बात का भी आप हमेशा ख्याल रखना चाहिए। 

भूलकर भी न करें ये काम

  1. नवरात्रि के समय लहसुन और प्याज नहीं खाना चाहिए। 
  2. मां दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और मां को मीठी चीज का भोग लगाएं।
  3. व्रतधारी को जमीन पर सोना चाहिए।
  4. नवरात्रि के समय नाखून,बाल दाढ़ी नहीं काटना चाहिए। 
  5. अगर आप नवरात्र का व्रत रखते हैं तो इस दौरान अनाज का बिल्कुल भी सेवन न करें। साथ ही नमक का भी सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप बिना नमक के नहीं रह सकते तो आप सेंधा नमक खा सकते हैं।

Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं ये शुभ योग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)