A
Hindi News धर्म त्योहार Panchak November 2022: नवंबर में इस दिन खत्म होगा पंचक, जानिए कब शुरू होंगे शुभ मुहूर्त

Panchak November 2022: नवंबर में इस दिन खत्म होगा पंचक, जानिए कब शुरू होंगे शुभ मुहूर्त

Panchak November 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार पंचक में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। सोमवार 7 नवंबर 2022 को पंचक खत्‍म होने वाला है। इसके खत्म होती ही शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे।

Panchak - India TV Hindi Image Source : PANCHAK Panchak

Panchak November 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार पंचक में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। इस समय कोई भी अच्छ कामों को करने के लिए रोक रहती है।हर महीने में 5 दिन ऐसे आते हैं।ऐसा कहा जाता है की रावण की मृत्‍यु भी पंचक में ही हुई थी। बता दें नवंबर महीने में 2 नवंबर को पंचक शुरू हुए थे और 7 नवंबर को समाप्‍त होंगे। लिहाजा 5 दिन से बंद रहे शुभ कार्य 7 नवंबर से किए जा सकेंगे।

पंचक में मृत्यु होने पर करें ये उपाय 

हिंदू पंचांग के अनुसार जब चंद्रमा कुंभ और मीन राशि में भारी होता है तो उस योग को पंचक योग कहा जाता है। पंचक के दौरान किसी की मृत्‍यु होने पर अंतिम संस्‍कार के समय 5 नारियल या 5 पिंडा रखा जाता है।ऐसा कहा जाता है की अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो घर में फिर 4 मृत्यु और होती है।  

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पिरामिड, जीवन में छा जाएगी खुशहाली

इस दिन शुरू होगा शादी का शुभ समय 

सोमवार 7 नवंबर 2022 को पंचक खत्‍म होने वाला है। इसके खत्म होती ही शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे। लेकिन इस साल शादी-विवाह का शुभ मुहूर्त 24 नवंबर 2022 से शुरू होंगे। इसके बाद 15 दिसंबर से 15 जनवरी 2023 तक सूर्य के धनु राशि में रहने के दौरान एक बाद फिर शादियों का शुभ समय खत्म हो जाएगा। ऐसा कहा जाता है की शादी के लिए शुक्र तारा का उदित रहना जरूरी है। शुक्र तारा 1 अक्‍टूबर से अस्‍त है और 20 नवंबर 2022 को उदित होगा। ऐसे में शुक्र तारा उगने के बाद ही विवाह मुहूर्त शुरू होंगे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)