A
Hindi News धर्म घर में अचानक शीशा टूट जाए तो यह किस बात का संकेत होता है? जानें ऐसा होना शुभ या अशुभ

घर में अचानक शीशा टूट जाए तो यह किस बात का संकेत होता है? जानें ऐसा होना शुभ या अशुभ

Astro Tips: अक्सर घर में कांच या शीशा टूट जाता है तो लोग घबरा जाते हैं। आखिर अचानक टूटा शीशा किस बात का संकेत देता है, इसके पीछे क्या वजह होती है। इस बारे में जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Shastra: कांच का टूटना एक आम घटना है लेकिन मान्यताओं के अनुसार कुछ लोग इसे शुभ मानते हैं तो कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं। वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में ही कांच से जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों पर विचार किया गया है। यदि किसी शुभ अवसर पर शीशा या शीशा टूट जाए तो माना जाता है कि कोई अपशकुन होने वाला है। वहीं कांच का टूटना भी शुभ घटना का संकेत देता है। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि कांच का टूटना कब शुभ होता है और कब अशुभ।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर घर में रखी कोई कांच की चीज या दर्पण अचानक टूट जाए तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा अनुमान है कि घर में कोई बड़ी मुसीबत आने वाली थी जिसे कांच ने अपने ऊपर ले लिया। टूटा हुआ शीशा इस बात का संकेत देता है कि आने वाला संकट टल गया है और आपका परिवार अब पूरी तरह से सुरक्षित है। कांच का टूटना इस बात का संकेत देता है कि घर में पुराने विवाद का कोई कारण अब खत्म होने वाला है।

शीशा या कांच से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

  1. घर में कभी भी टूटा शीशा या कांच नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, टूटा हुआ शीशा घर में रखने से परिवार में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में अगर आप अशुभ फलों से बचना चाहते हैं तो टूटा शीशा या शीशे की टूटी चीज बिल्कुल भी घर में न रखें। 
  2. वास्तु के अनुसार, घर में गोल आकार का और धार वाले शीशे का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए । गोल की जगह आप अष्टकोनीय, यानी आठ कोनो वाल आईना लगा सकते हैं। नुकीले आकार का आईना लगाने से घर में नकारात्मकता आती है और परेशानी बनी रहती है।
  3. बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं। वहीं अगर सोते समय आपका प्रतिबिंब आईने में नजर आ रहा है तो उसमें कोई कपड़ा डाल दें। 
  4. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में आईना लगाने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इस दिशा में आईना लगाने से परेशानियां धीरे-धीरे अपने आप दूर होती चली जाती हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

भगवान के सामने भूलकर भी इस तरह न बैठें, वरना तरस जाएंगे पाई-पाई को, उम्र भी होने लगेगी कम!

इस दिशा में खड़े होकर नहाने से सूर्य की तरह चमक सकती है किस्मत, जानिए स्नान करने का सही नियम

Raksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन? यहां जानिए सही डेट और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त