A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: घर में इस दिशा में रखें धातु का कछुआ, तुरंत दूर हो जाएगी धन से जुड़ी दिक्कतें

Vastu Tips: घर में इस दिशा में रखें धातु का कछुआ, तुरंत दूर हो जाएगी धन से जुड़ी दिक्कतें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि घर में धातु का कछुआ किस दिशा में रखना चाहिए।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FILE IMAGE Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर में धातु का कछुआ रखने के बारे में। घर में कछुआ रखना आयु और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करने वाला माना जाता है। अगर कोई नया काम करने में आप लो-कॉन्फिडेंस फील करते हैं, जिसकी वजह से आपको असफलता का सामना करना पड़ रहा है तो आज ही घर में धातु का कछुआ लाएं। कछुए को घर की ऐसी जगह पर रखें जहां पर आप सबसे ज्यादा समय बीताते हों। उस कछुए को पानी से भरे एक बड़े से कटोरे में डालकर रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिएधातु के कछुए को उत्तर दिशा में रखें। कछुए को धन प्राप्ति का सूचक भी माना जाता है। यदि आपको धन संबंधी कोई परेशानी है तो क्रिस्टल का कछुआ लाकर अपने घर या ऑफिस में भी रख सकते हैं। 

अगर हाथ में नहीं टिकता है पैसा तो करें ये उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पूर्व दिशा धन आगमन की दिशा होती है और अगर इस दिशा में भारी सामान रखा हो या इस जगह पर बहुत गंदगी रहती हो, तो आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर में धन आगमन की गति धीमी हो जाती है। ऐसे ही उत्तर-पूर्व दिशा में अगर हर समय अंधेरा रहता हो तो परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ सकता है। इसलिए इस दिशा में हमेशा उजाला होना चाहिए। ऐसे ही दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है। इस दिशा में दरवाजा या तिजोरी रखना पैसों और आयु की हानि कराने वाला होता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस हफ्ते किसकी राशि में है धन के योग और किन्हें झेलनी होगी पैसों की तंगी, एक क्लिक में पढ़ें अपना आर्थिक राशिफल

इस दिन से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष, ये हैं श्राद्ध की प्रमुख तिथियां, जानें इस दौरान क्या उपाय करना चाहिए?