A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Money Plant Upay: घर की इस दिशा में रखें मनी प्लांट, झमाझम होगी धन की बरसात

Money Plant Upay: घर की इस दिशा में रखें मनी प्लांट, झमाझम होगी धन की बरसात

Money Plant Upay: मनी प्लांट की देखभाल बाकि पौधों के मुकाबले में ज्यादा करनी पड़ती है। माना जाता है कि यदि ये पौधा सूख जाए तो अशुभ होता है। इस पौधे के लिए वास्तु शास्त्र में कई नियम बनाए गए हैं। खासतौर पर मनी प्लांट की दिशा को लेकर।

Money Plant Upay- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Money Plant Upay

Highlights

  • मनी प्लांट के लिए करें सही दिशा का चुनाव
  • मनी प्लांट का सुखना माना जाता है अशुभ

Money Plant Upay: अक्सर लोग अपने घरों में पेड़-पौधे लगाना पसंद करते हैं। हरा-भरा आंगन सभी को भाता है। पेड़-पौधे लगाने से घर में सकारात्मक उर्जा बनी रहती है। लेकिन वास्तु शास्त्र में हर पौधे का अर्थ और हर पौधे के लिए एक दिशा और नियम तय किए गए हैं। ऐसा ही एक पौधा है मनी प्लांट। आपने कई घरों में मनी प्लांट के पौधे देखें होंगे। इनकी सही से देखभाल की जाए तो इनकी बेलें काफी लंबी-लंबी हो जाती है। 

मनी प्लांट की देखभाल बाकि पौधों के मुकाबले में ज्यादा करनी पड़ती है। माना जाता है कि यदि ये पौधा सूख जाए तो अशुभ होता है। इस पौधे के लिए वास्तु शास्त्र में कई नियम बनाए गए हैं। खासतौर पर मनी प्लांट की दिशा को लेकर। 

इस दिशा में रखें मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र में हर चीज़ की अपनी खास जगह होती है और उन चीज़ों के लिए एक दिशा को चुना गया है। दिशाओं का वास्तु में काफी महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि ये दिशा भगवान गणेश की दिशा होती है। ऐसे में घर में सुख-समृद्धि और धन का वास होता है। गलत दिशा में लगाने से ये विपरीत परिणाम देने लगता है। 

Image Source : pixabayMoney Plant Upay

Vastu Tips : खाली दीवार के पास बैठना होता अशुभ, संकटों से घिर सकते हैं आप

इन बातों का रखें ध्यान

मनी प्लांट के पौधे को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं। अगर कोई व्यक्ति गलती से भी इस दिशा में मनी प्लांट लगा लेता है, तो उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट के पौधे की बेल कभी भी जमीन को न छूएं। इसे हमेशा ऊपर की ओर रखें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Maa Laxmi: मां लक्ष्मी धन-दौलत से भर देंगी पूरा घर, तुरंत ले आएं धन की देवी का यंत्र