A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: घर के इस भाग में बिल्कुल न बनवाएं सीढ़ियां, वरना बढ़ जाएगी आर्थिक और स्वास्थ्य समस्याएं

Vastu Tips: घर के इस भाग में बिल्कुल न बनवाएं सीढ़ियां, वरना बढ़ जाएगी आर्थिक और स्वास्थ्य समस्याएं

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर को लेकर कई नियम बताए गए हैं। ऐसे ही सीढ़ियों के निर्माण के लिए भी एक सही दिशा तय की गई है। तो अगर आप चाहते हैं घर में सुख-समृद्धि बनी रहे तो वास्तु के इन बातों का खास ध्यान रखें।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर के मध्य भाग में सीढ़ियां बनवाने के बारे में। घर के मध्य भाग को ब्रह्म स्थान माना जाता है, ऐसा स्थान जहां देवताओं का वास होता है इसलिए कई लोग घर के बिल्कुल बीचो-बीच तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसकी पूजा करते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार घर के मध्य भाग में सीढ़ियों का निर्माण नहीं करवाना चाहिए। अगर इस स्थान पर आप सीढ़ियों का निर्माण करते हैं तो आप अपने जीवन में दुःख व विपत्तियों को बुलावा दे रहे हैं। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। साथ ही घर के मध्य भाग में सीढ़ियों के होने से आर्थिक संकट भी बढ़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण, पश्चिम या फिर नैत्रत्य दिशा में सीढ़ियां बनवाना अच्छा रहता है, लेकिन ध्यान रहे कभी भी सीढ़ियों के लिए उत्तर, पूर्व, आग्नेय या ईशान कोण का चुनाव नहीं करना चाहिए। अगर आप घर या ऑफिस में सीढ़ियों के निर्माण के लिए इनमें से किसी भी दिशा का चुनाव करते हैं तो आपको इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। वास्तु के मुताबिक, इससे आपके घर में धन-सम्पदा में कमी आती है साथ ही घर की सुख- शांति और मान-सम्मान की हानि होती है इसिलए सीढ़ियां बनवाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें। 

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण में कभी भी सीढ़ियों का निर्माण नहीं करवाना चाहिए। घर के ईशान कोण में सीढ़ियों का निर्माण करवाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके चलते आपकी संतान के विकास के रास्ते में रुकावटें आएंगी और शिक्षा संबंधित बाधाएं उसे तंग कर सकती है। पढ़ाई से उनका मन हटने लगेगा।