A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: भूलकर भी उस जगह पर न बैठें जहां की दीवार खाली हो, वरना आपको घेर सकती है निगेटिव एनर्जी, जानिए उपाय

Vastu Tips: भूलकर भी उस जगह पर न बैठें जहां की दीवार खाली हो, वरना आपको घेर सकती है निगेटिव एनर्जी, जानिए उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि खाली दीवार के पास क्यों नहीं बैठना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका क्या प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FILE IMAGE Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे खाली दिवार की ओर बैठने के बारे में। आपने वो कहावत तो सुनी होगी- खाली दिमाग शैतान का घर। जब आप खाली होते हैं, जब आपके पास कोई काम नहीं होता तो ढेर सारे अच्छे-बुरे विचार  आपके दिमाग में चलते रहते हैं । आप कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। इसलिए अगर आप कहीं बाहर से या ऑफिस से आकर घर पर किसी ऐसी जगह पर बैठते हैं जहां सामने दिवार पर कुछ न हो, वह बिल्कुल खाली हो तो और यह आपके रोज बैठने की निश्चित जगह है तो उस दिवार पर कोई पॉजिटिव तस्वीर लगाएं। आप चाहे तो अपने ही परिवार के सदस्यों की एक तस्वीर भी उस दीवार पर लगा सकते हैं। इससे आपका मन हमेशा सकारात्मक रहेगा। वहीं अगर आप अकेले खाली दिवार की तरफ मुंह करके बैठेंगे तो आप निगेटिव विचारों से घिरे रहेंगे जो कि आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यह आपके आत्मविश्वास में कमी लाता है।

इंटरव्यू जाने से पहले जरूर अपनाएं ये उपाय

नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते वक्त जेब में पीले रंग का रूमाल या कोई पीले रंग का कपड़ा रखें या फिर हल्दी की दो गांठ भी जेब में रख सकते हैं। वहीं अगर आप निश्चित सफलता चाहते हैं तो घर के या किसी रिश्तेदार के घर के बड़े बच्चे की छठी में पहनाया गया कपड़ा, जिसे छटुला भी कहते हैं, उसे साथ ले जाने से सफलता अवश्य ही मिलती है।

घर में कछुआ रखने से क्या होता है?

घर में कछुआ रखना आयु और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करने वाला माना जाता है। अगर कोई नया काम करने में आप लो-कॉन्फिडेंस फील करते हैं, जिसकी वजह से आपको असफलता का सामना करना पड़ रहा है तो आज ही घर में धातु का कछुआ लाएं। कछुए को घर की ऐसी जगह पर रखें जहां पर आप सबसे ज्यादा समय बीताते हों। उस कछुए को पानी से भरे एक बड़े से कटोरे में डालकर रखें। किस दिशा में रखें, ये भी बता देता हूं। अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए धातु के कछुए को उत्तर दिशा में रखें। कछुए को धन प्राप्ति का सूचक भी माना जाता है। यदि आपको धन संबंधी कोई परेशानी है तो क्रिस्टल का कछुआ लाकर अपने घर या ऑफिस में भी रख सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Radha Ashtami 2023: राधाष्टमी का क्या है विशेष महत्व? इस मंदिर में होते हैं राधा रानी के बाल स्वरूप के दर्शन

Vastu Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर, जान लीजिए पूजा घर से जुड़ी जरूरी बातें