A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा कही जाती है, वहीं इस दिशा में यम का भी वास होता है। इसलिए इस दिशा में इन 5 चीजों को नहीं रखना चाहिए।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व होता है। हमारे यहां घर बनवाते हुए भी वास्तु के नियमों का पालन किया जाता है। इससे घर में धन का आगमन होता है और घर में खुशहाली बनी रहती है। हिंदू धर्म में दक्षिण दिशा को लेकर भी काफी कुछ बताया गया है, कोई भी शुभ काम दक्षिण दिशा में नहीं होता है, ऐसे में वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में क्या-क्या नहीं रखना चाहिए इस बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, क्योंकि अगर आप दक्षिण दिशा में ऐसा सामान रख देते हैं जो नहीं रखना चाहिए तो पितृ नाराज हो सकते हैं।

जूते-चप्पल 

पहला है जूते और चप्पल आदि। यह पितरों की दिशा है इसलिए इस दिशा में शू रैक नहीं होना चाहिए न ही चप्पल और जूते इस दिशा में रखने चाहिए। ऐसा करने से पितरों का आपमान होता है और घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। आपके घर की शांति भी भंग हो सकती है।

तुलसी का पौधा

घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न रखें, ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

पूजा घर

घर के मंदिर को हमेशा ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। भूलकर भी घर के मंदिर को इस दिशा में न रखें। इससे पूजा का फल नहीं मिलेगा और आपके घर में कंगाली भी आ सकती है।

बेडरूम

आपको पता होना चाहिए कि अगर आप अपना दाम्पत्य जीवन सुखपूर्वक बिताना चाहते हैं तो अपने घर का बेडरूम दक्षिण दिशा में न रखें, इतना ही नहीं बेड ऐसा रखें कि पैर दक्षिण की तरफ न हो। वरना अनिद्रा की समस्या तो आती ही है पति-पत्नी के संबंध भी खराब हो सकते हैं।

रसोई घर

घर की दक्षिण दिशा में कभी भी किचन नहीं बनवाना चाहिए। इससे खाना बनाने वाले की सेहत पर बुरा असर पड़ता है साथ ही गरीबी भी आती है। धन आगमन के रास्ते रुक जाते हैं और घर में निगेटिविटी फैलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

Aghan Month 2022: राम-सीता विवाह पंचमी से लेकर काल भैरव जयंती तक, यहां देखें इस माह के व्रत-त्योहार लिस्ट

Hindu Temples: इस मंदिर में हनुमान जी के साथ विराजमान है एक स्त्री की प्रतिमा, जानें प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में