A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स वास्तु टिप्स: घर में भूलकर भी न लगाएं ये पेड़-पौधे, वरना परिवार की सुख-शांति हो जाएगी भंग

वास्तु टिप्स: घर में भूलकर भी न लगाएं ये पेड़-पौधे, वरना परिवार की सुख-शांति हो जाएगी भंग

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार,नींबू, कैक्टस आदि काटेदार पेड़-पौधों को घर के अन्दर नहीं लगाना चाहिए साथ ही ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता है उन्हें भी नहीं लगाना चाहिए।

Vastu Tips For Plants- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ THE_BELLE13 Vastu Tips For Plants

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़-पौधों का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। इसलिए वास्तु कहता है क पेड़-पौधों को लगाने से पहले वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इन्हें उचित दिशा में लगाना चाहिए। क्योंकि इससे कई तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है। इतना ही घर में पेड़-पौधे लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है और हरियाली भी आती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसे पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार,नींबू, कैक्टस आदि काटेदार पेड़-पौधों को घर के अन्दर नहीं लगाना चाहिए साथ ही ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता है उन्हें भी नहीं लगाना चाहिए, ऐसे पौधों को अशुभ माना जाता है। ऐसे पौधों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जिससे घर में अशांति रहती है। 

लेकिन गुलाब का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि काला गुलाब घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि काला गुलाब लगाने से चिंता बढ़ती है। साथ ही घर में ऐसे पेड़-पौधे भी नहीं लगाने चाहिए जो सांप, मधुमक्खी, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे