A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स घर में रखें हाथी सहित ये 7 मूर्तियां, रातों-रातों चमक जाएगी किस्मत, हो जाएंगे मालामाल

घर में रखें हाथी सहित ये 7 मूर्तियां, रातों-रातों चमक जाएगी किस्मत, हो जाएंगे मालामाल

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ मूर्तियों को घर पर रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं कि घर पर किन मूर्तियों को रखना शुभ होता है।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र में घर को लेकर कई सरल उपाय बताए गए हैं। जिसे अपनाने से घर में हमेशा बरकत आती है और घर से सारी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है। वास्तु में घर में रखें कुछ मूर्तियों के बारे में भी बताया गया है। वास्तु के अनुसार, इन मूर्तियों को घर में रखने से कई तरह के लाभ होते हैं। यूं तो लोग घर की सजावट करने के लिए अलग-अलग तरह की मूर्तियां रखना पसंद करते हैं। इनमें कुछ भगवान की मूर्तियां होती हैं तो कुछ और की। लेकिन क्या आपको बता दें कि कुछ मूर्तियों को घर पर रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर पर किन मूर्तियों को रखना शुभ होता है। 

1. हाथी की मूर्ति

Image Source : FREEPIK हाथी की मूर्ति

घर पर चांदी या पीतल के हाथी की मूर्ति रखना काफी शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, बेडरूम में हाथी की पीतल की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। साथ ही पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है। वहीं, चांदी की हाथी की मूर्ति रखने से राहु से जुड़े सभी दोष दूर हो सकते हैं। 

2. घोड़े की मूर्ति  

Image Source : FREEPIKघोड़े की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर में घोड़े की मूर्ति रखने से नौकरी-व्यापार में दिक्कतें दूर होती हैं। इसको घर में रखने से तरक्की का आगमन होता है। फेंगशुई यह भी कहता है कि घर में घोड़े की मूर्ति रखने से पति-पत्नी के बीच झगड़ा नहीं होता। 

3. हंस की मूर्ति 

Image Source : INSTAGRAMहंस की मूर्ति

वास्तु कहता है कि घर में हंस की मूर्ति रखने से धन-समृद्धि में वद्धि होती है।  साथ ही घर में हमेशा शांति बनी रहती है। वास्तु के अनुसार, हंस की मूर्ति को अतिथि कक्ष में रखने चाहिए। 

4. कछुए की मूर्ति 

Image Source : FREEPIKकछुए की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर में कछुए की मूर्ति रखने से उम्र लंबी होती है। वास्तु कहता है कि कछुए की मूर्ति को पूर्व और उत्तर दिशा की ओर  रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि कछुआ किसी मेटल का होना चाहिए, लकड़ी का नहीं। 

5. एक्वेरियम

Image Source : FREEPIK एक्वेरियम

वास्तु के अनुसार, घर में एक्वेरियम रखने से खुशहाली और शांति आती है। एक्वेरियम को हमेशा घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखना चाहिए। 

6. गणेशजी की मूर्ति

Image Source : FREEPIK गणेशजी की मूर्ति

वास्तु कहता है कि घर, दुकान, ऑफिस में गणेशजी की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी की सूंड बाएं तरफ घुमी हो। वास्तु के अनुसार, घर में बैठे हुए गणेश जी की और ऑफिस में खड़े मुद्रा में गणपति जी की मूर्ति लगानी चाहिए।

7. हनुमान जी की मूर्ति

Image Source : FREEPIKहनुमान जी की मूर्ति

वास्तु में घर में बजरंगबली की मूर्ति रखने का भी विशेष महत्व बताया गया है। वास्तु के अनुसार घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति रखने से सभी काम में सफलता मिलती है। इसके साथ ही धन संपत्ति में भी वृद्धि होती है। 

8. श्रीकृष्‍ण और राधाजी की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर में श्रीकृष्‍ण और राधा जी की भी मूर्ति रखनी चाहिए। घर में इन्हें रखने से कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी और परिवार के सदस्यों में झगड़ा भी नहीं होगा। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल