Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

मोरपंख के चमत्कारी उपाय: अक्सर लोग अपने घरों में नेगेटिविटी बढ़ने से परेशान रहते हैं। ऐसे में खूबसूरत रंगों वाला मोरपंख इस नेगेटिविटी को कम करने में मदद करता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 13, 2023 10:26 IST
Morpankh Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Morpankh Upay

मोरपंख के चमत्कारी उपाय: क्या आपके घरों में रोज लड़ाई-झगड़ा होता रहा है। क्या आपके यहां लोग सुख से एक रात सो नहीं पाते। तो, ये असल में घरों में बढ़ी नेगेटिविटी और नजर लगने के लक्षण हो सकते हैं। जी हां, जब आपके घर को नजर लगती है तो चीजें कभी एक दिशा में काम नहीं करतीं। आप सोचते कुछ हैं, होता कुछ है, घर के लोग ज्यादा बीमार रहते हैं और पैसों की बर्बादी होती है। ऐसी स्थिति में घरों में मोरपंख रखना फायदेमंद हो सकता है। कैसे जानते हैं।

वास्तु में मोरपंख की खास बात क्या है?

वास्तु में मोरपंख की खास बात यह है कि आपने देखा होगा मोरपंख पर धूल और मिट्टी नहीं रुकती। अगर रुकती भी है तो तुरंत साफ हो जाती है। साथ ही इसके रंग पॉजिटिविटी से जुड़े होते हैं और बैलेंस को संकेतक हैं। साथ ही इसे भगवान कृष्ण से भी जोड़ कर देखा जाता है इसलिए, वास्तु में मोरपंख की खास अहमियत है। 

Morpankh Upay for Home

Image Source : FREEPIK
Morpankh Upay for Home

1. घर की नजर उताने के लिए मुख्य दरवाजे पर लगाएं मोरपंख

आपके घर में बुरी नजर की शुरुआत मुख्य दरवाजे से होती है। ऐसे में अगर आपको कुछ भी बुरा रोकना है तो इसे घर के बाहर ही रोक दें। ऐसे में आपको घर के मुख्य द्वार पर मोर पंख लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती। इसके लिए आपको बस एक काम करना है, बस तीन मोर पंख लें और उससे गणेश जी की मूर्ति के पीछे 'ऊं द्वारपालाय नम: जाग्रय स्थापय स्वाहा' मंत्र लिखें। इसके पीछे मोरपंख लगाएं। 

मूलांक 5 से लेकर 9 वाले लोग घर की इस दिशा में रखें अपनी चीजें, बनी रहेगी लक्ष्मी और कुबेर की कृपा

2. मोर पंख से घर में पानी के छींटे मारे

मोर पंख से घर में पानी के छींटे मारना निगेटिविटी को कम करने में मदद करता है। 'ऊं द्वारपालाय नम: जाग्रय स्थापय स्वाहा' बोलते हुए मोर पंख से 21 बार पानी के छींटे घर में मार दें। हर दिनों में यह रह-रह कर करें। 

अपनी होनेवाली जीवनसाथी के बालों से जानें उनकी खूबियां और खामियां, जानिए क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

3. रविवार और मंगलवार को मोर पंख से घर के लोगों की नजर उतारें

रविवार और मंगलवार को मोर पंख से घर के लोगों की नजर उतारें। इस दौरान देखें कि आपके घर में कौन का इंसान ज्यादा बीमार रहता है और उस इंसान की मोरपंख से नजर उतारें। इसके लिए गायत्री मंत्र पढ़ते हुए 11 बार एंटीक्लॉक वाइस झाड़ें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement