Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अपनी होनेवाली जीवनसाथी के बालों से जानें उनकी खूबियां और खामियां, जानिए क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

किसी व्यक्ति के व्यवहार को जानने के लिए उसके हाव-भाव को समझने की जरूरत है। लेकिन सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार आप शरीर की बनावट से भी किसी का व्यवहार पता कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: January 12, 2023 23:16 IST
women Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK women Hair

सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों का उल्लेख किया गया है जिनके जरिए आपको इस व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य के बारे में जानने में मदद मिलती है। किसी व्यक्ति के हाथ-पैर की बनावट व संरचना के माध्यम से उसके स्वभाव को जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं आपके जीवनसाथी, यानि लाइफपार्टनर के बारे में। शादी हर किसी की जिंदगी का एक अहम पड़ाव होता है और इस पड़ाव से पहले हर कोई ये जरूर जानना चाहेगा कि उनके जीवनसाथी का स्वभाव कैसा है? या फिर जिससे आप शादी कर रहे हैं वही आपके लिये मिस्टर परफेक्ट या मिसेज़ परफेक्ट है। स्त्रियों के बालों से आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपके जीवनसाथी में क्या खूबियां होंगी या कमियां।

किसी महिला की सुंदरता में उसके बाल अहम रोल निभाते हैं। हमारे सिर के बाल हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। हमारे सिर के बाल मृत कोशिकाओं से बने होते हैं। हर किसी के सिर के बालों की संरचना अलग होती है और रंग भी अलग होता है।

दो मुंहे बाल लेकर आते हैं कई परेशानी

बालों की अलग-अलग संरचना और रंग एक व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। जैसे कई लोगों के सिर में दो मुंहे बाल उग आते हैं। दो मुंहे बाल किसी के लिये अच्छे नहीं होते। एक बाल से एक से ज्यादा शाखाएं निकली हों तो इसका मतलब है कि उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता, उसे कोई न कोई सेहत से जुड़ी परेशानी लगी रहती है। ऐसे लोग हमेशा दो विचारधाराओं के बीच उलझे रहते हैं। ये किसी अंतिम निर्णय तक नहीं पहुंच पाते।

बुध के धनु राशि में मार्गी होने से इन 4 राशियों की लगेगी लॉटरी, खुलेगा खोटी किस्मत का पिटारा

पतले बालों वाली महिलाएं होती हैं क्रिएटिव

विज्ञान में भी कहा गया है कि बालों की सूक्ष्मता व्यक्ति की बुद्धि से सीधा संबंध रखती है। जिन लोगों के बाल अपेक्षाकृत ज़्यादा सूक्ष्म अथवा पतले होते हैं, वे अधिकतर महत्वपूर्ण व ज्यादा वेतन वाले पदों पर होते हैं। ऐसे लोग सामाजिक और दूसरे रचनात्मक कार्यों में बहुत सक्रिय होते हैं।इन्हें चीज़ों में नयापन क्रिएट करना अच्छा लगता है। जिनके बाल पतले होते हैं, उनका स्वभाव बहुत अच्छा होता है। ये लोग दयालु प्रवृत्ति के होते हैं। पर थोड़े-से संकोच करने वाले तथा संवेदनशील भी होते हैं।

मोटे बालों वाली महिलाएं होती हैं अवसरवादी

इसके अलावा मोटे और सख्त बाल भी अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाते हैं। इनमें जीवन जीने की उच्च शक्ति होती है। ये लोग अवसरवादी भी होती हैं। अपने फायदे के किसी मौके को ये नहीं छोड़ते, लेकिन इनका मन एक जगह नहीं टिकता। ये अस्थिर चित्त वाले होते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें- 

Shukra Gochar: 22 जनवरी को शुक्र करने जा रहा है कुंभ राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर किस्मत होगी मेहरबान

Lohri 2023: इस साल कब है लोहड़ी का पर्व? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement