A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत नहीं करेगा एशिया कप 2018 की मेजबानी, अब इस देश में खेला जाएगा टूर्नामेंट

भारत नहीं करेगा एशिया कप 2018 की मेजबानी, अब इस देश में खेला जाएगा टूर्नामेंट

पिछली बार एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश ने की थी। इस बार ये टूर्नामेंट भारत में खेला जाना था।

<p>पाकिस्तान के खिलाफ...- India TV Hindi पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली

पाकिस्तान के भारत दौरे पर आने से इनकार के बाद अब एशिया कप 2018 की मेजबानी भारत से छिन गई है। खबरों की मानें तो अब ये टूर्नामेंट भारत की बजाय यूएई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की जगह बदलने का फैसला एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक के बाद लिया गया है। बैठक के बाद नजम सेठी ने कहा, 'काउंसिल की बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है कि जगह बदलना ही टूर्नामेंट के लिए सबसे अच्छा है।' आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान के तनावपूर्ण रिश्तों के कारण पाकिस्तान ने भारत में खेलने से मना कर दिया था और इसके बाद से ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट का मेजबान बदलने की वकालत कर रहा था। 

इस साल के एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। वहीं, एक टीम का चुनाव प्लेऑफ के जरिए होगा। प्लेऑफ मैच यूएई, हॉन्ग कॉन्ग, नेपाल, सिंगापुर, मलेसिया और ओमान के बीच खेले जाएंगे। इन टीमों में जो भी टीम जीतेगी उसे एशिया कप में खेलने का मौका मिलेगा। माना जा रहा है कि एशिया कप 2018 13 से 28 सितंबर के बीच खेला जा सकता है।

एशिया कप का ये 14वां सीजन होगा। इससे पहले 12 बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट के आधार पर खेला गया था। वहीं, पिछली बार वाला टूर्नामेंट टी20 विश्व कप के मद्देनजर टी20 फॉर्मेट में खेला गया था। हालांकि इस बार माना जा रहा है कि ये फिर से वनडे फॉर्मेट के हिसाब से ही खेला जाएगा। क्योंकि अगले साल 2019 विश्व कप खेला जाना है। पिछला टूर्नामेंट बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया था। 

Latest Cricket News