A
Hindi News खेल क्रिकेट गेंद चमकाने के लिए लार और पसीने पर रोक लगाने की तैयारी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

गेंद चमकाने के लिए लार और पसीने पर रोक लगाने की तैयारी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

इस महामारी के बाद खेलों की वापसी को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जो खाका तैयार किया उसमें दिये गये सुझाव में यह शामिल है।

Cricket Australia preparing to ban saliva and sweat to shine ball- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Cricket Australia preparing to ban saliva and sweat to shine ball

कोरोनावायरस के कहर के बीच क्रिकेट के गलियारों में खबरें है कि आईसीसी गेंद को चमकाने के लिए पसीने और लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने का विचार कर रही है। इसकी जगह आईसीसी एक ऐसी चीज लाना चाहती है जिससे गेंद को चमकाया जा सके। आईसीसी के इस विचार से सहमत क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी पसीने और लार पर बैन लगाने का विचार कर रही है।

खबर है कि इस महामारी के बाद जब ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट का अभ्यास शुरू होगा तब खिलाड़ियों को गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी। इस महामारी के बाद खेलों की वापसी को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जो खाका तैयार किया उसमें दिये गये सुझाव में यह शामिल है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई खेल संस्थान (एआईएस) ने चिकित्सा विशेषज्ञों, खेल निकायों के अलाव संघीय और राज्य सरकारों के परामर्श से ने दिशानिर्देश जारी किये है , जिनमें गेंद को चमकाने के लिए पसीना और लार के उपयोग पर प्रतिबंध की बात कही गई है । इस दिशा-निर्देश में खेलों की तीन चरण (ए, बी और सी) में वापसी का जिक्र है। 

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए संगाकारा ने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया से की अपील

मौजूदा समय में खेलों पर जो रोक है वह ‘ए’ स्तर की है जिसमें व्यक्तिगत अभ्यास के अलावा हर चीज पर प्रतिबंध है। एक सप्ताह से कुछ अधिक समय के बाद प्रतिबधों को बी स्तर का कर दिया जाएगा जहां सीमित संख्या में अभ्यास की इजाजत होगी। 

इस दौरान गेंद पर लार या पसीने के इस्तेमाल पर रोक जारी रहेगा। तीसरी और आखिरी चरण (सी) में पूर्ण अभ्यास की छूट होगी लेकिन इसमें भी न गेंद पर लार या पसीने के इस्तेमाल पर रोक जारी रहेगा। दिशा-निर्देश में कोविड-19 बीमारी के किसी भी लक्षण वाले खिलाड़ी को अभ्यास से दूर रहने की सलाह दी गयी है।

Latest Cricket News