A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG vs PAK : इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में बने ये 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

ENG vs PAK : इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में बने ये 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच एजिस बाउल मैदान पर खेला गया तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इस तरह मेजबान इंग्लिश टीम ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली।

<p>ENG vs PAK :...- India TV Hindi Image Source : GETTY ENG vs PAK : इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में बने ये 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच  एजिस बाउल मैदान पर खेला गया तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इस तरह मेजबान इंग्लिश टीम ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। इंग्लैंड ने पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। COVID-19 महामारी के बीच ये लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है जो इंग्लैंड ने अपे नाम की। इससे पहले इंग्लैंड ने जुलाई में वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था।

सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच भले ही ड्रॉ हो गया हो लेकिन इस आखिरी मुकाबले में कई ऐतिहासिक और दिलचस्प रिकॉर्ड बने। आइए एक नजर डालते हैं तीसरे टेस्ट में बने शानदार रिकॉर्ड्स पर.....

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के टेस्ट सीरीज जीतने पर जानिए क्या है आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट टेबल का हाल

  • 3 मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाने के साथ ही इंग्लैंड ने 10 साल के सूखे को खत्म कर दिया। दरअसल, पिछले 10 सालों में पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की ये पहली टेस्ट सीरीज जीत है। इसस पहले इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज 2010 में 3-1 से अपने नाम की थी।
  • तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे किए और ऐसा करने वाले वो पहले तेज गेंदबाज बने। एंडरसन ने अजहर अली को आउट कर यह जादुई आंकड़ा छुआ। इस तरह अपना 156वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टेस्ट गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए। जिम्मी से से पहले मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) ने ये कारनामा किया था। एंडरसन टेस्ट में सबसे तेज 600 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने इस कारनामे को पूरा करने के लिए मुरलीधरन से सिर्फ 6 गेंद ज्यादा ली।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बीच विंडीज और पाकिस्तान के इंग्लैंड आने पर बटलर ने इस तरह आभार किया व्यक्त

  • इस मैच में इंग्लैंड को 583 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाने में नंबर-3 बल्लेबाज जैक क्रॉले का भी योगदान रहा। क्रॉले ने इस मैच में 267 रनों की पारी खेली। यह उनका पहला टेस्ट शतक था जिसे वो दोहरे में बदलने में सफल रहे। इसी के साथ वह पहले टेस्ट शतक के तौर पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए। इससे पहले भारत के करूण नायर ने अपने पहले शतक को तिहरे में शतक में बदला था।
  • इंग्लैंड के इतर पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन टेस्ट क्रिकेट में 2,000 रन पूरे करने में सफल रहे। बाबर आजम ने टेस्ट की 53वीं पारी में ये कारनामा किया। दिलचस्प बात ये है कि विराट कोहली ने भी टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन पूरे करने के लिए 53 पारियां खेली थी।
  • बाबर से पहले इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने टेस्ट क्रिकेट में 6,000 रन पूरे किए। अजहर यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। उन्होंने 81वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की। अजहर से पहले यूनुस खान, जावेद मियांदाद , इंजमाम उल हक़ और मोहम्मद युसूफ ये कमाल कर चुके हैं।

Latest Cricket News