A
Hindi News खेल क्रिकेट गंभीर की नजर में गांगुली और धोनी नहीं बल्कि ये दिग्गज गेंदबाज है सर्वश्रेष्ठ कप्तान

गंभीर की नजर में गांगुली और धोनी नहीं बल्कि ये दिग्गज गेंदबाज है सर्वश्रेष्ठ कप्तान

दिसंबर 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को सर्वश्रेष्ठ कप्तान करार दिया।

<p>गंभीर की नजर में...- India TV Hindi Image Source : GAUTAM GANBHIR'S TWITTER गंभीर की नजर में गांगुली और धोनी नहीं बल्कि ये दिग्गज गेंदबाज है सर्वश्रेष्ठ कप्तान

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने सौरव गांगुली की कप्तानी में अपने क्रिकेट करियर का आगाज किया था। इसके बाद उन्हें राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले (Anil Kumble) की कप्तानी में भी खेलने का मौका मिला लेकिन धोनी की कप्तानी में उन्होंने दो विश्व कप - 2007 टी 20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप अपने नाम किए। गंभीर ने भारतीय टेस्ट टीम में तब वापसी की जब युवा विराट कोहली शानदार फॉर्मे में थे। गंभीर के 13 साल के करियर पर नजर डाले तो उन्हें भारत के बेहतरीन कप्तानों के साथ खेलने का मौका मिला। ऐसे में गंभीर के लिए किसी एक कप्तान को चुनना आसान नहीं है लेकिन अपनी साफगोई के लिए जाने वाले पूर्व सलामी बल्लेबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ कप्तान का नाम बताने में कोई हिचक नहीं है।

दिसंबर 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर ने दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को सर्वश्रेष्ठ कप्तान करार दिया। स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में गंभीर ने कहा, "हां, एमएस धोनी रिकॉर्ड्स के मामले में, लेकिन जिस सर्वश्रेष्ठ कप्तान के नेतृत्व में मुझे खेलने का मौका मिलो वो है अनिल कुंबले।"

गंभीर ने कहा कि कुंबले अगर लंबे समय तक भारत की कप्तानी करते तो कई सारे रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज होते। गंभीर ने कहा, “सौरव (गांगुली) ने वास्तव में शानदार कप्तानी की। एक कप्तान जिसे मैं निश्चित रूप से लंबे समय तक भारत की कप्तानी करते देखना चाहता था वह है अनिल कुंबले। मैंने उनकी कप्तानी में कुल 6 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने ज्यादा समय तक भारत की कप्तानी नहीं की। अगर उन्होंने लंबे समय तक भारत की कप्तानी की होती, तो वह कई सारे रिकॉर्ड तोड़ देते।”

यह भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच हटाए गए स्टाफ के लिए सुपरमार्केट में नौकरी तलाश रहा है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

कुंबले को उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर के 17वें वर्ष में उस समय भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था जब नवंबर 2007 में राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। उस समय एमएस धोनी भारत के वनडे और T20 टीम के कप्तान थे।

कुंबले भारत की ओर से टेस्ट (619) और वनडे (337) दोनों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2008 में संन्यास का ऐलान करने से पहले 14 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया था। उनकी कप्तानी  में भारत ने तीन टेस्ट में जीत दर्ज की और 6 में हार का सामना किया। वहीं, 5 मैच ड्रॉ रहे। कुंबले के रिटायरमेंट के बाद धोनी को तीनों प्रारूपों का कप्तान नियुक्त कर दिया गया।

Latest Cricket News