A
Hindi News खेल क्रिकेट एडिलेड के मैदान पर भारतीय टीम ने तोड़ा 96 साल पुराना एक अनचाहा रिकॉर्ड

एडिलेड के मैदान पर भारतीय टीम ने तोड़ा 96 साल पुराना एक अनचाहा रिकॉर्ड

एडिलेड ओवल के मैदान पर खेले जा रहे पिंक बॉल डे नाइट टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारत का एक भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया।

India vs Australia, IND vs AUS, cricket, sports, Test match- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES India vs Australia

भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड में 96 साल का एक अनचाहा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एडिलेड ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका। यह वाकया टेस्ट इतिहास में दूसरी और बीते 96 साल में पहली बार हुआ है। 96 साल पहले 14 जून, 1924 को साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 30 रन ही बना पाई थी और उसका कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका था।

उस मैच के बाद शनिवार को भारत ने यह कारनामा किया। शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने भारत का कोई भी बल्लेबाज दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। टीम के सर्वोच्च स्कोरर मयंक अग्रवाल रहे जिन्होंने नौ रन बनाए।

यह भी पढ़ें- भारत नहीं, टेस्ट क्रिकेट में इस टीम के नाम पर दर्ज है पारी में सबसे न्यूनतम रनों के स्कोर का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के लिए उस पारी में कप्तान हार्बी टेलर ने सबसे ज्यादा सात रन बनाए थे जबकि चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे। भारत की तरफ से तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए।

वहीं भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथा सबसे कम स्कोर बनाया है। भारतीय पारी एडिलेड ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को 36 रनों पर ही ढेर हो गई। यह भारत का टेस्ट की एक पारी में सबसे कम स्कोर है। स्कोर जब 36 रनों पर नौ विकेट था तब मोहम्मद शमी को दाहिने हाथ पर गेंद लगी और वह रिटायर्ड हर्ट हो गए और इसी के साथ पारी समाप्त हो गई।

यह भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बल्लेबाजों की नाकामी से इस फॉर्मेट में बनाया सबसे छोटा स्कोर

इस मुकाबले में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था। पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने मजबूत इरादे के साथ 244 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर के जवाब में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 191 रन ही बना पाई और भारत को 53 रनों की बढ़त हासिल हुई थी।

हालांकि भारतीय टीम इस बढ़त का फायदा नहीं उठा सकी और अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 36 रनों पर सिमट गई और इस तरह मेजबान टीम को जीत के लिए महज 90 रनों का लक्ष्य मिला।

 

Latest Cricket News