1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बल्लेबाजों की नाकामी से बनाया सबसे छोटा स्कोर

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बल्लेबाजों की नाकामी से इस फॉर्मेट में बनाया सबसे छोटा स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने महज 36 रन ही बना पाई। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत का यह सबसे छोटा स्कोर है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 19, 2020 11:41 IST
India, Ind vs Aus, cricket, sports- India TV Hindi
India vs Australia

मजबूत बल्लेबाजी क्रम का तमगा लेकर ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर पहुंची भारतीय टेस्ट टीम ने शनिवार को वो रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो दुनिया की कोई भी टीम नहीं करना चाहेगी। भारत ने टेस्ट में अपना सबसे कम स्कोर 39 रन बनाया है। 1974 में भारत ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन बनाए थे और अब वह रिकॉर्ड टूट गया है। ऑस्ट्रेलिया के साथ एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत की दूसरी पारी 39 रनों ही समाप्त कर दी।

यह टेस्ट में भारत का सबसे कम स्कोर है, हालांकि मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हुए और इसी कारण भारत पारी समाप्त हो गई। शमी को जब गेंद लगी तब भारत का स्कोर नौ विकेट पर 36 रन था और शमी के रिटायर्ड हर्ट होने पर पारी समाप्त मानी गई।

यह भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन पूरा करने वाले भारतीय ओपनर बल्लेबाज बने मयंक

इससे पहले भारत का टेस्ट में सबसे कम स्कोर 42 रन था जो उसने 20 जून 1974 को लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। भारतीय टीम उस मैच की दूसरी पारी में ही 42 रन बना पाई थी।

भारत का टेस्ट में अब तीसरा सबसे कम स्कोर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज है, जो उसने 28 नवंबर 1947 को ब्रिस्बेन में बनाया था। भारत ने उस मैच की पहली पारी में 58 रन बनाए थे। भारत ने 17 जुलाई 1952 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में भी 58 रन ही बना पाए थे।

यह भी पढ़ें- मारिया शारापोवा ने ब्वॉयफ्रेंड अलेक्जेंडर गिलिक्स के साथ किया इंगेजमेंट, इस खास अंदाज में फैंस को दी जानकारी

इसके बाद भारत ने 1996 में 26 दिसंबर को डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन बनाए थे। यह अब भारत का टेस्ट में सबसे कम स्कोर की सूची में चौथे नंबर है।

भारत का टेस्ट में पांचवां सबसे कम स्कोर 67 है और यह भी उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। भारत ने छह फरवरी 1948 में मेलबर्न में यह स्कोर बनाया था।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15