A
Hindi News खेल क्रिकेट पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने माना, इस कारण कोहली में दिखाई देती है गांगुली की झलक

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने माना, इस कारण कोहली में दिखाई देती है गांगुली की झलक

कोहली की कप्तानी में आक्रमकता और जीत की भूख को देखते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉन बुकानन ने उनकी सामानता पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से की है।

Sourav Ganguly and Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY Sourav Ganguly and Virat Kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को साल 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जिताई थी। इस तरह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी कप्तान ने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत दिलाई थी। तब इस जीत को कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री ने विश्वकप से भी बड़ी जीत बताया था। इतना ही नहीं कोहली ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान भी बने थे। इस तरह कोहली की कप्तानी में आक्रमकता और जीत की भूख को देखते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉन बुकानन ने उनकी सामानता पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से की है। 

स्पोर्टस्टार से हुई बातचीत में बुकानन ने कहा, "कोहली में गांगुली की झलक है। एक बार जब सौरव गांगुली ने भारतीय टीम का पदभार संभाला, तो उन्होंने न केवल खेलने का एक अलग तरीका तैयार किया, बल्कि ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खुद को संचालित करने का एक अलग तरीका अपनाया। यह सुनिश्चित करने के लिए एक विकासशील प्रतिद्वंद्विता थी, लेकिन सौरव गांगुली इसे दूसरे स्तर पर ले जाने में सक्षम रहे। गांगुली की तरह, विराट कोहली ने भी टीम इंडिया के लिए यही काम किया है।"

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2019 में जो टेस्ट सीरीज जीती थी। उसे याद करते हुए बुकानन ने आगे कहा, "उन्होंने (विराट कोहली) अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम किया है - भले ही वह रन बना रहे हों या नहीं। अगर हम 2019 में वापस जाते हैं, तो पुजारा सीरीज के स्टार थे और कोहली ने कुछ योगदान दिया था, इसलिए कोहली का असली योगदान उनका कप्तानी है और जिस तरह से उन्होंने महानता का परिचय दिया है - न केवल खेल जीतने के लिए बल्कि टीमों को हराने का भी एक तरीका है।" 

साउथ अफ्रीका का एक खिलाड़ी निकला कोरोना पॉजिटिव, जबकि 3 गए आइसोलेशन में

बता दें कि कप्तान कोहली 17 दिसंबर से एडीलेड में खेले जाने वाले शुरूआती टेस्ट मैच के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आयेंगे। जबकि उससे पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 - 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है। जिसका पहला वनडे मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा। जबकि उसके बाद 4 मैचों की लम्बी टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 

Latest Cricket News