A
Hindi News खेल क्रिकेट 'लार' का इस्तेमाल किए बिना गेंदबाजी अभ्यास कर रहे हैं कुलदीप यादव, कोच ने किया खुलासा

'लार' का इस्तेमाल किए बिना गेंदबाजी अभ्यास कर रहे हैं कुलदीप यादव, कोच ने किया खुलासा

कुलदीप यादव टीम इंडिया में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली दोनों के सानिध्य में अपने करियर को निखारा हैं।

Kuldeep Yadav- India TV Hindi Image Source : GETTY Kuldeep Yadav

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई है वहीं सभी खिलाड़ी घर पर बैठे हैं। हालांकि टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पिछले काफी समय से घर के पास मैदान में गेंदबाजी अभ्यास व फिटनेस ट्रेनिंग कर रहे हैं। जिससे जब भी क्रिकेट वापस लौटे तो वो अपनी लय जल्दी पा सके। कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली दोनों के सानिध्य में अपने करियर को निखारा हैं। जिसके पीछे का कारण भी वो इन्ही दोनों खिलाड़ियों को मानते हैं।

दैनिक जागरण से ख़ास बातचीत में कुलदीप ने कहा, "विराट और महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि, सभी युवा खिलाड़ियों का बहुत समर्थन करते हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे इन दोनों खिलाड़ियों के मार्गदर्शन में खेलने का मौका मिला। मुश्किल परिस्थितियों से कैसे निपटना है। दबाव में आपको कैसे बेहतर प्रदर्शन करना है यह हमने विराट और माही भाई से ही सीखा है।"

गौरलतब है कि हाल ही में अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने कोरोना महामारी से खिलाड़ियों को बचाने के लिए गेंद पर लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है। जबकि पसीने के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगेगी। इस पर कुलदीप के कोच ने बताया "कुलदीप शुरू से ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मजबूत स्थिति में रहे हैं। कोरोना के कारण गेंद पर लार व पसीना नहीं लगा पाने के कारण वह बिना इसके ही गेंदबाजी का अभ्यास करने की आदत डाल रहे हैं।"

ये भी पढ़े : विराट कोहली और धोनी में कौन है बेहतर, उमेश यादव ने दिया ये जवाब

बता दें कि कुलदीप ने वनडे क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने का कमाल किया है। वह ऐसा करने वाले अकेले भारतीय गेंदबाज हैं। साल 2017 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कमाल किया था। इसके बाद 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कुलदीप ने हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। एक से ज्यादा बार वनडे में हैट्रिक करने वाले वह दुनिया के छठे गेंदबाज हैं। इतना ही नहीं टीम इंडिया के लिए वो अभी तक 6 टेस्ट, 60 वनडे और 21 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमे उनके नाम क्रमशः 51, 118 और 20 विकेट शामिल हैं।

Latest Cricket News