A
Hindi News खेल क्रिकेट On This Day : इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे मास्टर ब्लास्टर

On This Day : इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे मास्टर ब्लास्टर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज से 9 साल पहले 2012 में आज ही के दिन अपना 100वां इंटरनेशनल शतक लगाया था।

Sachin Tendulkar, Sachin Tendulkar039s 100th hundred, Sachin Tendulkar vs Bangladesh- India TV Hindi Image Source : TWITTER/BCCI Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम इस खेल में ना जाने कितने रिकॉर्ड्स हैं लेकिन आज के दिन उन्होंने क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा किया था जो किसी अजूबे से कम नहीं है। मास्टर ब्लास्टर ने आज से 9 साल पहले 2012 में अपना 100वां इंटरनेशनल शतक लगाया था। सचिन ने यह कीर्तिमान एशिया कप टूर्नामेंट के दौरान बांग्लादेश का शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम मीरपुर (ढाका) में बनाया था। इस मैच में उन्होंने 114 रनों की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। 

सचिन क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने थे। सचिन की इस खास उपलब्धि को बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर याद किया है।

यह भी पढ़ें- Road Safety World Series : सेमीफाइनल की राह में वेस्टइंडीज के सामने है इंग्लैंड की चुनौती

आपको बता दें कि सचिन टेस्ट क्रिकेट में कुल 51 शतक लगाए जबकि वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 49 शतक दर्ज है। वहीं तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सचिन 664 इंटरनेशनल मुकाबलों में मैदान पर उतरे।

वहीं रनों की बात करें तो सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 53.78 की औसत से कुल 15921 रन बनाए हैं जबकि वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 18426 रन दर्ज है। वनडे में सचिन का औसत 44.83 का रहा है।

यह भी पढ़ें- बुमराह को शादी की बधाई देकर बुरे फंसे मयंक अग्रवाल, कर दिया यह बड़ा ब्लंडर

इसके अलावा सचिन ने एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 10 रनों का स्कोर किया था।

 

Latest Cricket News