A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG : इंग्लैंड पर जीत के साथ ही कप्तान कोहली ने क्लाइव लॉयड के इस रिकॉर्ड को छुआ

IND vs ENG : इंग्लैंड पर जीत के साथ ही कप्तान कोहली ने क्लाइव लॉयड के इस रिकॉर्ड को छुआ

कप्तान कोहली ने अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विंडीज के महान दिग्गज क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली है।

Virat Kohli and Clive Llyod- India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli and Clive Llyod

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच जीतते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कप्तान कोहली ने अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विंडीज के महान दिग्गज क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली है। 

दरअसल भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से बुरी तरह परास्त किया। इस तरह मैच तीन दिन के भीतर ही समाप्त हो गया। जिसके चलते बतौर कप्तान विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट में ये 36वीं जीत है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी कप्तानी में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में विंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली है। उनके नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 36 जीत दर्ज है। 

वहीं अब इस लिस्ट में सबसे ज्यादा बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट 53 जीत के साथ साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं। जबकि उसके बाद दूसरे स्थान पर 48 टेस्ट जीत के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग शामिल हैं। जबकि तीसरे स्थान पर 41 टेस्ट जीत के साथ भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ हैं। 

ये भी पढ़ें - देखें कैसे ऋषभ पंत के शतक का जश्न मनाने के लिए विराट कोहली ने लगाई ड्रेसिंग रूम से दौड़

वहीं सीरीज की बात करें तो भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की। जिसके साथ ही टीम इंडिया अब पहली बार आईसीसी द्वारा आयोजित होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फ़ाइनल में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है। जिसमें सामने वाले न्यूजीलैंड टीम पहले ही पहुँच चुकी थी। इसी के साथ अब टीम इंडिया क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में फ़ाइनल खेलते हुए इसी साल 18 जून को नजर आएगी।

ये भी पढ़ें - IND v ENG : गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने ऋषभ पंत

Latest Cricket News