A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के इन 3 खिलाड़ियों का कटेगा टेस्ट से पत्ता! पांच महीने बाद बदल पूरी तरह बदल सकती है टीम इंडिया

भारत के इन 3 खिलाड़ियों का कटेगा टेस्ट से पत्ता! पांच महीने बाद बदल पूरी तरह बदल सकती है टीम इंडिया

भारतीय टीम अब सीधे पांच महीने बाद दिसंबर-जनवरी में टेस्ट सीरीज खेलेगी। साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

Team India, Test Cricket- India TV Hindi Image Source : AP Team India Test Cricket

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है जिसका आज समापन हो जाएगा। दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने पारी और 141 रनों से जीता था। वहीं दूसरे टेस्ट का आज आखिरी दिन है जहां टीम इंडिया को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है। अब टीम इंडिया पांच महीने बाद यानी दिसंबर में सीधे टेस्ट सीरीज खेलेगी। दिसंबर-जनवरी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी जहां दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 26 दिसंबर से इस सीरीज का आगाज होगा। यानी अब अगले पांच महीनों के बाद टीम इंडिया बदले हुए अंदाज में नजर आ सकती है। कई खिलाड़ियों की वापसी हो सकती है तो कुछ पुराने खिलाड़ियों पर छुट्टी होने का खतरा है।

भारत के लिए मौजूदा सीरीज में जहां डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, मुकेश कुमार सभी ने कुछ ना कुछ ऐसा किया कि वह सुर्खियों में आए। लेकिन एक बार फिर से उपकप्तान की जिम्मेदारी संभालने आए अजिंक्य रहाणे की निरंतरता फिर सवालों के घेरे में आ गई। वहीं कुछ और भी ऐसे खिलाड़ी इस सीरीज में ऐसे रहे जिनका इसके बाद पत्ता कट सकता है। उसमें से एक ऐसा खिलाड़ी रहा जो इस सीरीज में दोनों में से एक भी मैच नहीं खेला और बेंच पर ही बैठा रहा। 

Image Source : ptiAjinkya Rahane

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

रहाणे दोनों मुकाबलों में बल्ले से कुछ खास करने में फ्लॉप साबित हुए। ओवल में खेले गए WTC फाइनल में रहाणे ने बल्ले से कमाल किया था और उसके परिणामस्वरूप इस सीरीज के लिए उन्हें उपकप्तानी सौंपी गई। पर फिर से वह फ्लॉप हो गए। हालांकि, विक्रम राठौड़ ने कहा था कि उनका अनुभव टीम के काम आएगा साउथ अफ्रीका में, लेकिन फिलहाल बढ़ते कंपटीशन और अगले पांच महीनों में अय्यर, राहुल की वापसी इन सब पहलुओं को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि शायद अब पुजारा के साथ-साथ रहाणे के भी दिन शायद ढल गए हैं। उनके अलावा जयदेव उनादकट भी अभी तक तीन पारियों में एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी की वापसी के बाद उनका भी पत्ता कटना तय है। 

वहीं ऋषभ पंत को लेकर हालिया रिपोर्ट्स आई थीं कि वह बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग प्रैक्टिस शुरू कर चुके हैं। डीडीसीए के एक अधिकारी ने भी कहा था कि पंत वनडे वर्ल्ड कप के बाद तक फिट हो सकते हैं। 19 नवंबर को वनडे वर्ल्ड कप समाप्त होगा। उसके बाद एक महीने से ज्यादा का समय होगा जब 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका सीरीज शुरू होगी। अगर साउथ अफ्रीका सीरीज में पंत आते हैं तो एक विकेटकीपर ईशान किशन या केएस भरत का पत्ता कट जाएगा। ईशान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पंत जैसी बल्लेबाजी कर अपना पक्ष मजबूत कर लिया है। वहीं भरत अच्छे कीपर जरूर हैं लेकिन अभी बल्लेबाज के तौर पर वह खरे नहीं उतर पाए हैं। यानी उनका भी अगली सीरीज में अगर पंत आते हैं तो पत्ता कट सकता है।

Image Source : APRishabh Pant

साउथ अफ्रीका सीरीज में कितना बदल जाएगी टीम इंडिया?

अब अगर पांच महीनों के बाद टीम इंडिया का हाल क्या होगा उसकी बात करें तो मिजाज बदले-बदले नजर आ सकते हैं। जिन खिलाड़ियों का पत्ता कट सकता है हमने उनकी बात की। वहीं वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट में कुछ बदलाव होने की भी संभावनाएं हैं। रोहित शर्मा की बढ़ती उम्र और उनकी फिजिकल फिटनेस पर लगातार सवाल उठना, यह सभी पहलुओं की ओर देखें तो शायद रोहित संन्यास भी वर्ल्ड कप के बाद ले सकते हैं, या फिर वह 2025 WTC तक खेल भी सकते हैं। अभी इस पर कुछ स्पष्ट नहीं है। लेकिन पंत, बुमराह, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी के बाद टीम इंडिया का समीकरण जरूर बदला-बदला नजर आ सकता है। फिर यशस्सवी जायसवाल के रूप में टीम इंडिया के पास एक उभरता हुआ सितारा और नया ओपनर भी आ चुका है।

यह भी पढ़ें:-

रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लेकर किया डबल धमाल, हरभजन और कुंबले दोनों को छोड़ दिया पीछे

रोहित शर्मा की टेस्ट में टी20 जैसी बल्लेबाजी, 35 गेंदों पर ठोका पचासा; विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे

Latest Cricket News