A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2023 के बीच BCCI का ऐतिहासिक फैसला, इन टूर्नामेंट की Prize Money में हुआ बड़ा इजाफा

IPL 2023 के बीच BCCI का ऐतिहासिक फैसला, इन टूर्नामेंट की Prize Money में हुआ बड़ा इजाफा

आईपीएल 2023 जारी है और उसी बीच बीसीसीआई ने कई टूर्नामेंट की प्राइज मनी में भारी इजाफा करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है।

आईपीएल 2023 की ओपनिंग...- India TV Hindi Image Source : AP आईपीएल 2023 की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष और सचिव

भारत में इन दिनों आईपीएल 2023 का रंग चढ़ा हुआ है। उसी बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार 16 अप्रैल को एक बड़ा और ऐतिसाहिक फैसला लिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए इस फैसले की जानकारी दी। इसके मुताबिक भारत में होने वाले सभी घरेलू टूर्नामेंट की प्राइज मनी बढ़ा दी गई है। इतना ही नहीं बोर्ड ने महिला क्रिकेट के लिए वनडे ट्रॉफी और टी20 ट्रॉफी जीतने की प्राइज मनी में आठ गुना से ज्यादा का इजाफा कर दिया है। पहले वनडे ट्रॉफी जीतने पर जहां 6 लाख रुपए मिलते थे तो अब 50 लाख मिलेंगे। वहीं टी20 में यह कीमत 5 लाख से 40 लाख कर दी गई है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस फैसले की जानकारी देते हुए मौजूदा और नए फीस स्ट्रक्चर को शेयर किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले सभी घरेलू टूर्नामेंट की प्राइज मनी बढ़ा दी गई है। हम लगातार घरेलू क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए अपने कदम उठाते रहेंगे। यह भारतीय क्रिकेट की बैकबोन है। रणजी ट्रॉफी विनर को अब 5 करोड़ प्राइज मनी मिलेगी जबकि पहले यह 2 करोड़ थी। तो सीनियर महिला टीम को अब वनडे ट्रॉफी जीतने पर 6 लाखे से सीधे 50 लाख रुपए मिलेंगे।

घरेलू क्रिकेट में अब होगी करोड़ों रुपए की वर्षा

बीसीसीआई के नए प्राइज मनी के स्ट्रक्चर को अगर देखें तो रणजी ट्रॉफी में विनर की प्राइज मनी 2 से 5 करोड़ कर दी गई है। तो रनर अप को अब 3 करोड़ रुपए मिले जो पहले 1 करोड़ मिलते थे। सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को पहले 50 लाख रुपए मिलते थे तो अब 1 करोड़ मिलेंगे। ईरानी कप में विनर को 25 लाख मिलते थे और रनर अप को कुछ नहीं। तो अब विनर को मिलेंगे 50 लाख और रनर अप को भी मिलेगी 25 लाख की राशि। दलीप ट्रॉफी और विजय हजारे में भी अब प्राइज मनी बढ़ाकर 1 करोड़ कर दी गई है जबकि रनर अप को 50 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में विनर को 80 लाख मिलेंगे और रनर अप को मिलेंगे 40 लाख रुपए।

महिला क्रिकेट के लिए भी बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि हाल ही में कुछ महीनों पहले बीसीसीआई ने भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट टीम की सैलरी को समान कर दिया था। तो अब महिला सीनियर टीम के लिए एक और बड़ा फैसला किया गया है। हाल ही में महिला प्रीमियर लीग से जहां महिला क्रिकेट में क्रांति आई थी। अब महिलाओं की वनडे और टी20 ट्रॉफी जीतने वाली प्राइज मनी भी बढ़ा दी गई है। दरअसल बोर्ड की तरफ से टीमों को वनडे सीरीज और टी20 सीरीज की ट्रॉफी जीतने पर प्राइज मनी मिलती है। महिला सीनियर टीम की वनडे ट्रॉफी जीतने की प्राइज मनी अब 6 लाख से सीधे 50 लाख कर दी गई है। तो टी20 ट्रॉफी जीतने पर टीम को अब 5 लाख से सीधे 40 लाख रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:-

अर्जुन तेंदुलकर के डेब्यू पर KKR के इस बल्लेबाज ने लूटी महफिल, 49 गेंदों पर ठोक दी पहली IPL सेंचुरी

अर्जुन तेंदुलकर को मिली मुंबई इंडियंस की कैप, सचिन तेंदुलकर के बेटे का इंतजार हुआ खत्म

Latest Cricket News