A
Hindi News खेल क्रिकेट भुवी से रहाणे तक इन खिलाड़ियों के करियर पर लगा ब्रेक! BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर

भुवी से रहाणे तक इन खिलाड़ियों के करियर पर लगा ब्रेक! BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर

BCCI Annual Contract 2022-23: बीसीसीआई ने अपने नए कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें से भुवनेश्वर कुमार और अजिंक्य रहाणे समेत कई बड़े खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है।

ईशांत शर्मा, अजिंक्य...- India TV Hindi Image Source : TWITTER, BCCI ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार (left to right)

BCCI Annual Contract 2022-23: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा रविवार 26 मार्च को साल 2022-23 के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी की गई। इस बार की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जहां कुछ नए नाम देखने को मिले। वहीं कुछ पुराने स्टार्स को इस लिस्ट से बाहर का भी रास्ता दिखाया गया। जो खिलाड़ी बाहर किए गए उसमें भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। उधर संजू सैमसन, दीपक हुड्डा जैसे कई वर्तमान स्टार्स को इस लिस्ट में पहली बार शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि बीसीसीआई द्वारा हर साल अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी की जाती है। इसको चार कैटेगरी में बांटा जाता है जिसमें अलग-अलग वर्ग के हिसाब से ईयरली बेसिस पर पैसा दिया जाता है। यह एक तरीके से बीसीसीआई का सैलरी मॉड्यूल है। इसके तहत ए प्लस, ए, बी और सी चार कैटेगरी होती हैं। ए प्लस में प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं ए में 5 करोड़, बी में 3 करोड़ और सी में एक करोड़ रुपए दिए जाते हैं। इसके तहत इस बार बीसीसीआई के एनुअल कॉन्ट्रैक्ट में कुल 26 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। वहीं पिछले साल यह संख्या 27 थी जिसमें से कई खिलाड़ी बाहर हुए हैं तो कुछ नए जुड़े हैं। साथ ही कुलदीप यादव और ईशान किशन की इस लिस्ट में वापसी हुई है।

Image Source : Gettyभुवनेश्वर कुमार

इन स्टार क्रिकेटर्स के करियर पर लगा ब्रेक!

बीसीसीआई ने अपने नए कॉन्ट्रैक्ट से पिछली बार की तुलना में कुल 7 खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। यह सभी ऐसे खिलाड़ी हैं जो पिछले लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं। इसमें से एक दो नाम ऐसे हैं जो टीम में आए पर अपनी फिटनेस के कारण ज्यादा खेल नहीं सके। इस पूरी लिस्ट में अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, मयंक अग्रवाल, रिद्दिमान साहा, हनुमा विहारी और दीपक चाहर जैसे सात बड़े नाम शामिल हैं। इससे यह कहीं ना कहीं साफ हो गया है कि यह खिलाड़ी भविष्य में बीसीसीआई की प्लानिंग का हिस्सा नहीं होने वाले हैं। तो माना जा सकता है इससे इनके करियर पर अब ब्रेक भी लग सकता है। कुछ वापसी कर सकते हैं लेकिन कुछ जो काफी पुराने हो गए हैं रहाणे, भुवी, साहा और ईशांत साथी उनकी वापसी की राह भी मुश्किल हो गई है। 

Image Source : ptiअजिंक्य रहाणे

किसी की हुई वापसी तो किसी की लगी लॉटरी

इस लिस्ट में ईशान किशन और कुलदीप यादव दो ऐसे नाम हैं जिनकी वापसी हुई है। यह खिलाड़ी पिछले कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं थे। ईशान ने पिछले दिनों लगातार व्हाइट बॉल क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। बांग्लादेश में उन्होंने डबल सेंचुरी भी लगाई थी। इसके अलावा कुलदीप यादव ने भी अपने डूबते हुए करियर को नई ऊर्जा दे दी है। उसका परिणाम है कि वह कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में वापस लौटे हैं। इसके अलावा संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और केएस भरत जैसे कुछ नाम भी हैं जिन्हें पहली बार बीसीसीआई ने अपने एनुअल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा बनाया है। वहीं टीम इंडिया के उभरते हुए पेस सेंसेशन कहे जाने वाले उमरान मलिक को इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है। 

BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट (2022-23) की पूरी लिस्ट

A+ कैटेगरी (7 करोड़): रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह
A कैटेगरी (5 करोड़): हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल
B कैटेगरी (3 करोड़): शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर
C कैटेगरी (1 करोड़): उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह और केएस भरत

यह भी पढ़ें:-

BCCI Annual Contract: संजू सैमसन की लगी लॉटरी, केएल राहुल को हुआ भारी नुकसान

WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास; ऑरेंज कैप से पर्पल कैप तक, जानें किसे मिली कितनी Prize Money

Latest Cricket News