A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL Final: CSK ने रिकॉर्ड 10वीं बार कटाया फाइनल का टिकट, क्या है मुंबई इंडियंस का हाल

IPL Final: CSK ने रिकॉर्ड 10वीं बार कटाया फाइनल का टिकट, क्या है मुंबई इंडियंस का हाल

आईपीएल 2023 के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई है।

CSK, Mumbai Indians, IPL Final - India TV Hindi Image Source : PTI, IPL CSK, Mumbai Indians

आईपीएल 2023 चेन्नई सुपर किंग्स का 14वां सीजन है और उसमें 10वीं बार टीम ने फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है। पिछले सीजन 9वें स्थान पर रहने वाली टीम इस बार सबसे पहले फाइनल का टिकट कटवाने वाली टीम बन गी है। सीएसके ने रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल का टिकट कटाया है और हर बार एमएस धोनी ही टीम के कप्तान रहे हैं। मंगलवार को सीएसके ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया। आईपीएल का यह 16वां सीजन है लेकिन 2016 और 2017 दो सीजन के लिए बैन होने के कारण यह टीम सिर्फ 14 सीजन खेली है। एमएस धोनी का बतौर कप्तान भी प्लेऑफ में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 25 मैचों में अभी तक कप्तानी की है और 16 में टीम को जीत मिली है और नौ में टीम हारी है। 

सीएसक ने तो 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई है लेकिन टॉप टीमों की बात करें अगर कौन कितनी बार फाइनल में पहुंचा है तो टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने 6 बार फाइनल में जगह बनाई है। खास बात यह है कि उस 6 में से सिर्फ एक बार ही टीम को हार का सामना करना पड़ा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने पांचों खिताब जीते हैं। बतौर कप्तान अभी तक प्लेऑफ में उनका रिकॉर्ड शानदार है और टीम 15 में से 13 मैच जीती है। बुधवार को मुंबई इंडियंस का सामना एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स से होना है।

आईपीएल फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टॉप टीमें
  • चेन्नई सुपर किंग्स- 10
  • मुंबई इंडियंस- 6
  • कोलकाता नाइटराइडर्स- 3
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 3
  • राजस्थान रॉयल्स- 2
  • सनराइजर्स हैदराबाद- 2

Image Source : ptiMumbai Indians

मुंबई इंडियंस की टीम अपने सातवें फाइनल में जगह बना सकती है। उसके लिए रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को पहले एलिमिनेटर में लखनऊ को मात देनी होगी। उसके बाद क्वालीफायर 2 में गुजरात टाइटंस से टीम का सामना होगा। अगर यह दोनों मुकाबले मुंबई जीत जाती है तो उसे फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करना पड़ेगा। खास बात यह है कि मुंबई की टीम छह बार फाइनल में पहुंची है और पांच बार उसे जीत मिली है। सिर्फ एक बार टीम फाइनल में हारी है और वो साल था 2010 का जब सीएसके ने उसे मात दी थी।

यह भी पढ़ें:-

IPL Playoffs में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले 5 घातक गेंदबाज, 3 बॉलर तो ले चुके हैं संन्यास

WTC Final : रोहित शर्मा, विराट कोहली और उमेश यादव के लिए गुड न्‍यूज, अब आएगा मजा

Latest Cricket News