Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL Playoffs में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले 5 घातक गेंदबाज, 3 बॉलर तो ले चुके हैं संन्यास

IPL 2023 के प्लेऑफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों की लिस्ट

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: May 24, 2023 13:56 IST
CSK vs GT- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM CSK vs GT

IPL 2023 अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। वहीं, आज (24 अप्रैल को) मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमों से जो भी टीम जीतेगी उसका गुजरात टाइटंस से होगा। आईपीएल के प्लेऑफ में गेंदबाजों का बहुत ही अहम रोल रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं, प्लेऑफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों के बारे में। इन में से 3 संन्यास ले चुके हैं। 

1. ड्वेन ब्रावो 

आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम है। उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ में 19 मैच खेले हैं, जिसमें 28 विकेट अपने नाम किए हैं। ब्रावो आईपीएल से संन्यास ले चुके हैं। इस समय वह चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग कोच हैं। 

2. रविचंद्रन अश्विन 

प्लेऑफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर हैं। उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ में 22 मैच खेलते हुए 19 विकेट चटकाए हैं। इस समय वह राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे हैं और राजस्थान इस सीजन आईपीएल के प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। 

3. रवींद्र जडेजा 

प्लेऑफ में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रवींद्र जडेजा तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ में 22 मैच खेलते हुए 18 विकेट चटकाए हैं। इस समय वह चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल रहे हैं और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल 2023 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। जडेजा बेहतरीन गेंदबाजी करने में माहिर हैं और काफी किफायती रहते हैं। 

4. हरभजन सिंह 

हरभजन सिंह ने आईपीएल के प्लेऑफ में 15 मैचों में 17 विकेट अपने नाम किए हैं और 393 रन खर्च किए हैं। वह आईपीएल से संन्यास ले चुके हैं। हरभजन ने आईपीएल में अपना आखिरी मैच साल 2021 में खेला था। 

5. लासिथ मलिंगा 

लासिथ मलिंगा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है। उनकी स्विंग गेंदबाजी के सभी कायल थे। उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ 15 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए हैं। मलिंगा आईपीएल से संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में अपना आखिरी मैच साल 2017 में खेला था। उन्होंने आईपीएल के 122 मैचों में कुल 170 विकेट अपने नाम किए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement