A
Hindi News खेल क्रिकेट दिनेश कार्तिक T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार? ऋषभ पंत की जगह पर बढ़ सकता है खतरा

दिनेश कार्तिक T20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार? ऋषभ पंत की जगह पर बढ़ सकता है खतरा

दिनेश कार्तिक ने IPL 2022 में 55 की औसत से 330 रन बनाए थे तो ऋषभ पंत ने 30.9 की औसत से 340 रन बनाए थे।

<p>दिनेश कार्तिक और ऋषभ...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES, TWITTER ICC दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत

Highlights

  • दिनेश कार्तिक ने IPL 2022 में बतौर फिनिशर किया शानदार प्रदर्शन
  • ऋषभ पंत ने पूरे IPL 2022 में 30 की औसत से बनाए 340 रन
  • दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कटक टी20 में भी बिखेरा जलवा

भारतीय टीम मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में कई सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है तो कुछ खिलाड़ी चोट के चलते बाहर हैं। ऋषभ पंत टीम की कप्तानी कर रहे हैं और भारत सीरीज में 0-2 से पिछड़ रहा है। ऐसे में इस सीरीज के लिए टीम में तीन साल बाद वापस लौटे दिनेश कार्तिक एक बार फिर से लाइमलाइट में हैं। कटक टी20 में कार्तिक एक बार फिर बतौर फिनिशर सुपरहिट साबित हुए, तो पंत ने एक बार फिर से निराश किया।

ऐसे में अब हर किसी के जहन में कई सवाल जरूर उठ रहे हैं। पहला, क्या दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप के लिए तैयार हैं? दूसरा क्या ऋषभ पंत की जगह पर ईशान किशन के प्रदर्शन से खतरा मंडराने लगा है? ऐसा इसलिए हम कह रहे हैं क्योंकि ईशान किशन एक बार फिर से फॉर्म में वापसी करते दिख रहे हैं और वह एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं। इस स्थिति में भारत के सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के बाद ऋषभ पंत की जगह पर खतरा हो सकता है।

क्यों ऋषभ पंत की जगह को है खतरा?

आपको बता दें कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, केएल राहुल व विराट कोहली की टीम में वापसी होना तय है। हालांकि अभी राहुल और सूर्या चोटिल हैं लेकिन वर्ल्ड कप दोनों के पूरी तरह फिट होने की पूरी उम्मीद है। वहीं ईशान किशन भी अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं और वह विकेटकीपर के तौर पर भी खेल सकते हैं। साथ ही दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 से इस सीरीज के दूसरे टी20 तक लगातार अपनी फिनिशिंग एबिलिटी को साबित किया है।

पंत लगातार दूसरे टी20 में हुए नाकाम, जानिए क्या है उनकी समस्या

वहीं केएल राहुल भी विकेटकीपर हैं और आईपीएल के पूरे-पूरे सीजन में उन्होंने यह जिम्मेदारी संभाली है। ऐसे में अगर ईशान, राहुल और कार्तिक तीनों टीम में खेलते हैं तो ऋषभ पंत की प्लेइंग 11 में जगह ही नहीं बनेगी। पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी कटक टी20 से पहले स्टार स्पोर्ट्स पर इसको लेकर बयान दिया था और कहा था कि, वर्ल्ड कप के लिए उनके टॉप-7 में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों शामिल नहीं हैं। उन्होंने दीपक हुड्डा को अपनी टीम में जगह दी थी। उनका मानना है कि दीपक जरूरत पड़ने पर 1-2 ओवर भी निकाल सकते हैं।

Image Source : India TVऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक का हालिया प्रदर्शन

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के हालिया प्रदर्शन पर एक नजर

दिनेश कार्तिक के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो IPL 2022 में 55 की औसत और 180 से अधिक के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 330 रन बनाए थे। उन्हें टूर्नामेंट के अंत में सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन भी चुना गया था। वहीं ऋषभ पंत ने रन तो कार्तिक से ज्यादा बनाए थे लेकिन दोनों की पोजीशन और औसत में जमीन आसमान का अंतर था। पंत ने 30 की औसत और 151 के स्ट्राइक रेट से 340 रन बनाए थे। 

IND vs SA: दिनेश कार्तिक ने आखिरी 5 गेंदों पर 21 रन ठोक मचाई धूम, बतौर फिनिशर फिर हुए सुपरहिट

इसके बाद मौजूदा सीरीज में कार्तिक दोनों मुकाबलों में नॉट आउट रहे और कटक में उन्होंने 21 गेंदों पर 30 रनों की शानदार पारी से फिनिश भी किया। दिल्ली में उन्हें सिर्फ दो गेंदें ही खेलने को मिली थीं जिस पर वह एक रन बना पाए थे। वहीं कप्तान पंत ने दिल्ली में 16 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हुए थे और दूसरे मुकाबले में भी वह सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इससे साफ नजर आ रहा है कि कार्तिक का फॉर्म बरकरार है और पंत का ग्राफ गिरता जा रहा है।

Latest Cricket News