A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: मैच जीतकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, आज तक कोई भी टीम भारत में नहीं कर पाई ये कमाल

IND vs ENG: मैच जीतकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, आज तक कोई भी टीम भारत में नहीं कर पाई ये कमाल

IND vs ENG: इंग्लैंड ने भारतीय टीम के खिलाफ शानदार अंदाज में टेस्ट मैच जीत लिया है। टेस्ट मैच जीतते ही इंग्लैंड की टीम ने बड़ा करिश्मा कर दिया है, जो आज से पहले कोई भी टीम भारत में नहीं कर पाई थी।

England Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY England Cricket Team

India vs England Test Series: इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड के लिए ओली पोप और टॉम हार्टली ने दमदार प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही इंग्लैंड की टीम मैच जीतने में सफल रही। इंग्लैंड ने भारत को जीतने के लिए 231 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 202 रनों पर ऑलआउट हो गई। हार के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। टीम इंडिया के खिलाफ मैच जीतते ही इंग्लैंड की टीम ने एक बड़ा करिश्मा कर दिया है।

इंग्लैंड ने किया कमाल 

इंग्लैंड की टीम भारत की धरती पर इंडियन टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने भारत की धरती पर भारतीय टीम के खिलाफ 15 टेस्ट मैच जीत लिए हैं और इंग्लैंड पहले नंबर पर पहुंच गया है। इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने भारत की धरती पर इंडियन टीम के खिलाफ 14-14 टेस्ट मैच जीते हैं। इंग्लैंड की टीम पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने भारतीय धरती पर इंडियन टीम के खिलाफ 15 टेस्ट मैच जीत लिए हैं। उससे पहले ऐसा कोई भी टीम नहीं कर पाई है। 

भारतीय धरती पर इंडियन टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम: 

इंग्लैंड- 15 टेस्ट
ऑस्ट्रेलिया- 14 टेस्ट
वेस्टइंडीज- 14 टेस्ट
पाकिस्तान- 5 टेस्ट
साउथ अफ्रीका- 5 टेस्ट
न्यूजीलैंड- 2 टेस्ट

पहली बार हैदराबाद में टेस्ट मैच हारी भारतीय टीम 

इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय टीम ने 5 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें से 4 में जीत हासिल की थी। वहीं एक मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया ने इस मैदान पर एक भी टेस्ट मैच हारा नहीं था। लेकिन इंग्लैंड से टेस्ट मैच हारने के साथ ही ये तिलिस्म भी टूट गया कि टीम इंडिया इस मैदान पर अजेय है। इंग्लैंड पहली ऐसी टीम बनी है, जिसने हैदराबाद के मैदान पर भारतीय टीम को हराया है। भारत ने हैदराबाद के मैदान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को टेस्ट मैचों में हराया था। 

यह भी पढ़ें: 

पिछले 72 साल में अंग्रेजों के साथ पहली बार हुआ ऐसा, भारत के खिलाफ जीत के बाद भी नहीं बना काम

दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल जडेजा का खेलना मुश्किल, कोच द्रविड़ ने कहा- फिजियो से बात...

Latest Cricket News