Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पिछले 72 साल में अंग्रेजों के साथ पहली बार हुआ ऐसा, भारत के खिलाफ जीत के बाद भी नहीं बना काम

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 28 रनों से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड की तरफ से ओली पोप और टॉम हार्टली ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 30, 2024 8:19 IST
IND vs ENG- India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs ENG

India vs England Test Series: भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में एक समय पर टीम इंडिया ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी, लेकिन इसके बाद इंग्लैंड ने धमाकेदार वापसी की और मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ दिया। इंग्लैंड ने भारत को जीतने के लिए 231 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 202 रन ही बना सकी। टेस्ट मैच के आखिरी दो दिन टीम इंडिया की तरफ से कोई भी खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाया। लेकिन जीत के बाद भी पहले टेस्ट में अंग्रेजों का एक भी बॉलर विकेट नहीं ले पाया। 

इस खिलाड़ी को नहीं मिला एक भी विकेट

पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमों की तरफ से कुल 40 विकेट गिरे। इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड इकलौते ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से पहले टेस्ट मैच में बॉलिंग की और उन्हें दोनों पारियों में कोई विकेट नहीं मिला। उन्होंने पहली पारी में 17 ओवर गेंदबाजी की। दूसरी पारी में उन्होंने 8 ओवर गेंदबाजी की। लेकिन विकेट से उनकी झोली खाली रही। 

72 साल बाद हुआ ऐसा 

साल 1952 में इंग्लैंड ने भारतीय टीम के खिलाफ सभी 20 विकेट चटकाए थे। लेकिन तब तेज गेंदबाजों की तरफ से कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाया था। अब 72 साल बाद यानी साल 2024 में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 20 विकेट चटकाए। लेकिन ये सभी विकेट स्पिनर्स ने हासिल किए और कोई भी विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में नहीं गया। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज के रूप में सिर्फ मार्क वुड को खिलाया था और जीत के बाद भी वह टीम इंडिया के खिलाफ कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। 

इंग्लैंड ने हासिल की जीत 

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246 रन बनाए थे। इसके बाद टीम इंडिया ने पहली पारी में 436 रन बनाए और 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली। ऐसे में सभी को ये लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से ये मैच जीत जाएगी। लेकिन इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने शानदार वापसी की। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में ओली पोप ने कमाल की बैटिंग की। उन्होंने 196 रनों की पारी खेली और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। इंग्लैंड ने भारत को जीतने के लिए 231 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 202 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के लिए टॉम हार्टली ने सबसे ज्यादा 7 विकेट अपने नाम किए। 

यह भी पढ़ें: 

दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल जडेजा का खेलना मुश्किल, कोच द्रविड़ ने कहा- फिजियो से बात...

टीम इंडिया की ताकत ही बनी सबसे बड़ी कमजोरी, इंग्लैंड के खिलाफ मैच हारकर हुआ बेड़ागर्क

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement