A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Ranking : विराट कोहली को जबरदस्त फायदा, जानिए कौन बना नंबर 1 बल्लेबाज

ICC Ranking : विराट कोहली को जबरदस्त फायदा, जानिए कौन बना नंबर 1 बल्लेबाज

ICC Ranking : बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए आखिरी वन डे मुकाबले में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शतक लगाया था और इशान किशन ने दोहरा शतक जड़ दिया था, इसका असर आईसीसी की नई रैकिंग में भी नजर आ रहा है।

Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli

ICC Ranking : टी20 विश्व कप 2022 के बाद अब सभी का फोकस वन डे और टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा है। इसीलिए आईसीसी की ओर से जब भी वन डे और टेस्ट की रैंकिंग जारी की जाती है तो उसमें भारी उलटफेर दिखाई देता है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। आईसीसी की ओर से वन डे की नई रैंकिंग जारी की गई है। इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को जबरदस्त फायदा मिला है। इसका कारण ये है कि भारत बनाम बांग्लादेश के बीच वन डे सीरीज के आखिरी मैच में कोहली ने शानदार शतक लगाया था। हालांकि अभी वन डे का नंबर एक बल्लेबाज बनने के लिए उन्हें काफी ज्यादा रन बनाने होंगे। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ ही आखिरी वन डे में ताबड़तोड़ दोहरा शतक लगाने वाले इशान किशन को भी रैंकिंग में काफी फायदा मिला है।

Image Source : PTIBabar Azam

विराट कोहली टॉप 10 में  पहुंचे, इशान किशन को भी फायदा 
बांग्लादेश के खिलाफ वन डे सीरीज के आखिरी मैच में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 91 गेंदों पर 113 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने दो छक्के और 11 चौके लगाए थे। इसीलिए अब विराट कोहली वन डे रैंकिंग में टॉप 10 में वापसी करते हुए नजर आ रहे हैं। विराट कोहली की रेटिंग अब 707 हो गई है और अब वे आठवें नंबर पर मजबूत से अपने कदम जमाए हुए हैं। वन डे के नंबर एक बल्लेबाज की बात की जाए तो इस पर अभी भी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का कब्जा है। बाबर आजम की ताजा रेटिंग 890 है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 779 रेटिंग के साथ पाकिस्तान के ही इमाम उल हक हैं। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 766 है। टॉप 10 में भारत के दो ही बल्लेबाज हैं। आठवें नंबर पर विराट कोहली और नौवें नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा हैं, उनकी रेटिंग 705 है, यानी विराट कोहली से थोड़ी सी कम। जिस मैच में विराट कोहली ने शतक लगाया था, उसमें रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे। 

Image Source : APIshan Kishan

दोहरा शतक लगाने वाले इशान किशन को भी फायदा मिला 
अब बात करते हैं टीम इंडिया के उभरते हुए स्टार बल्लेबाज इशान किशन की। ईशान किशन ने बांग्लादेश के ही खिलाफ आखिरी वन डे में दोहरा शतक लगाया था। उनकी रेटिंग अब 578 हो गई है और उन्हें भी कई स्थानों का उछाल मिला है। उन्होंने 131 गेंदों पर 210 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस दौरान उनके बल्ले से 10 छक्के और 24 चौके आए थे। अब भारतीय टीम दो टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेल रही है, इसलिए अगली रैकिंग तक भारतीय खिलाड़ियों को कोई वन डे नहीं मिलेगा, यानी रेटिंग में भी बहुत ज्यादा बदलाव आने की संभावना नहीं है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs BAN : टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का खराब प्रदर्शन, देखिए दो साल के आंकड़े

Virat Kohli out: विराट कोहली ने भविष्य को लेकर दिए खराब संकेत, DRS लेकर घटाया फैंस का कद!

IND vs BAN : ऋषभ पंत ने छुआ नया मुकाम, एक ही मैच में दो कारनामे

 

Latest Cricket News