A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ODI Ranking: मिताली राज और स्मृति मंधाना टॉप-10 में बरकरार, पाकिस्तानी क्रिकेटर ने लगाई 19 स्थानों की छलांग

ICC ODI Ranking: मिताली राज और स्मृति मंधाना टॉप-10 में बरकरार, पाकिस्तानी क्रिकेटर ने लगाई 19 स्थानों की छलांग

ICC द्वारा जारी महिला वनडे रैंकिंग में भारत की सीनियर गेंदबाज झूलन गोस्वामी टॉप 10 में मौजूद इकलौती भारतीय बॉलर हैं। ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भी झूलन मौजूद।

<p>सिद्रा अमीन, स्मृति...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES सिद्रा अमीन, स्मृति मंधाना, मिताली राज (Left to Right)

Highlights

  • ICC महिला वनडे रैंकिंग में टॉप-10 में काबिज इकलौती भारतीय हैं झूलन गोस्वामी
  • ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टॉप-10 में दीप्ति शर्मा के साथ भी झूलन गोस्वामी मौजूद
  • टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में सिर्फ दो भारतीय बैटर्स शामिल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा मंगलवार को महिला क्रिकेट की वनडे रैंकिंग जारी कर दी गई हैं। ताजा रैंकिंग में भारत की अनुभवी महिला क्रिकेटर मिताली राज और स्टार ओपनर स्मृति मंधाना टॉप-10 में बरकरार हैं। जबकि पाकिस्तानी क्रिकेटर सिद्रा अमीन ने 19 स्थानों की छलांग लगाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की ऐलिसा हीली टॉप पर हैं तो गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन पहले स्थान पर हैं।

मिताली और स्मृति टॉप-10 में बरकरार

भारत की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज आईसीसी महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान पर और स्मृति मंधाना नौवें स्थान पर बनी हुई हैं। इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज टॉप-10 में मौजूद नहीं हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली शीर्ष पर हैं जिनके बाद इंग्लैंड की नताली स्किवेर दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों ने ही न्यूजीलैंड में हुए महिला विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। श्रीलंका की कप्तान चामारी अटापट्टू छह पायदान के साथ 23वें स्थान पर आ गई हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाया था। 

पाकिस्तानी ओपनर ने खींचा सभी का ध्यान

सभी का ध्यान खींचा पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज सिद्रा अमीन ने जो 19 पायदान की छलांग लगाकर 35वें स्थान पर पहुंच गईं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 72.66 की औसत से 218 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल था। उन्होंने इसी साल मार्च में खेले गए महिला वनडे वर्ल्ड कप में भी ऐतिहासिक शतक जड़ा था। इस टूर्नामेंट के इतिहास में वह शतक लगाने वाली पहली पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर बनी थीं। 

सचिन, विराट या धोनी नहीं, हार्दिक पंड्या ने इस दिग्गज खिलाड़ी को बताया अपना पसंदीदा क्रिकेटर

झूलन गोस्वामी का जलवा बरकरार

वहीं गेंदबाजों और ऑलराउंडर की रैंकिंग में इंग्लैंड का टॉप पोजीशन पर कब्जा है। गेंदबाजों में सोफी एक्लेस्टोन टॉप पर हैं तो ऑलराउंडर्स की सूची में नताली स्किवेर ने नंबर एक स्थान कब्जाया है। गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल दूसरे और ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासेन भी तीसरे स्थान पर हैं। भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं जबकि ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भी उन्हें 10वां स्थान मिला है। गेंदबाजों की सूची में झूलन अकेली भारतीय हैं तो ऑलराउंडर्स में दीप्ति शर्मा भी नंबर 7 पर मौजूद हैं।

Latest Cricket News